Mummy Tummy: डिलीवरी के बाद बढ़े हुए पेट से हैं परेशान, करें ये काम | women-special – News in Hindi

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Mummy Tummy: डिलीवरी के बाद बढ़े हुए पेट से हैं परेशान, करें ये काम

डिलीवरी के बाद मोटापे से कैसे छुटकारा पाएं

डिलीवरी के बाद जल्द ही एक्सरसाइज (Exercise After Delivery) शुरू कर दी जाए तो पेट जल्दी ही पूर्व की ही स्थिति में आ सकता है नहीं तो पेट इसी तरह बाहर बढ़ा हुआ रह जाता है.

महिलाओं में अक्सर वजन बढ़ने की समस्या होती है और यह समस्या बच्चे को जन्म देने के बाद अधिक होती है. वजन बढ़ने के साथ ही पेट भी बाहर निकल आता है. महिलाओं में पेट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है, प्रसव के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव होना. इस दौरान मांसपेशियां फैल जाती हैं, जिससे पेट फूला हुआ नजर आता है. डिलीवरी के बाद जल्द ही एक्सरसाइज (Exercise After Delivery) शुरू कर दी जाए तो पेट जल्दी ही पूर्व की ही स्थिति में आ सकता है. प्रसव के बाद व्यायाम नहीं किया गया तो पेट इसी तरह बाहर बढ़ा हुआ रह जाता है. मेडिकल भाषा में इसे डायस्टेटीस रेक्टी (ममी टमी) की समस्या कहा जाता है. डिलीवरी के दौरान हाथ पैरों की मांसपेशियों में भी खिंचाव होता है, जिससे हाथ-पैर भी फूल जाते हैं.

सर्जरी से डिलीवरी में पेट बढ़ने की समस्या ज्यादा

अधिकांश महिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या उस दौरान आती है, यदि उनकी डिलीवरी सर्जरी के जरिए होती है. कारण यह है कि सर्जरी करते समय डॉक्टर पेट की मांसपेशियों को सात परतों में काटते हैं. इससे पेट ज्यादा बढ़ जाता है और ठीक होने में समय लगता है.भारी व कठिन व्यायाम से बचें

कई महिलाएं डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए कठिन व्यायाम करने लगती हैं. डिलीवरी के तत्काल बाद ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल डिलीवरी के दौरान कई महिलाओं में रक्त स्राव होता है और आंतरिक रूप से कमजोर भी हो जाती हैं. इसलिए उन्हें पहले शारीरिक रूप में मजबूत होना चाहिए. अपने शरीर का हिमोग्लोबिन स्तर सामान्य बनाए रखने के लिए प्रयास करना चाहिए. कुछ दिनों के आराम के बाद ही व्यायाम करना चाहिए. myUpchar से जुड़े डॉ. विशाल मकवाना के अनुसार, डिलीवरी के बाद का वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. तनाव न पालें। स्वस्थ्य आहार लें.

ममी टमी से बढ़ सकती हैं ये दिक्कतें

पेट की चर्बी कम करने के लिए और फ्लैट टमी की इच्छा हर महिला की होती है.  पूरे शरीर में पेट की ही चर्बी आसानी से नहीं जाती है, लेकिन यदि नियमित अनुशासन के साथ कुछ व्यायाम किए जाएं तो इसे दूर भी किया जा सकता है. यदि इसकी अनदेखी कर दी जाए तो भविष्य में यही चर्बी स्वास्थ्य के लिए कई दिक्कतें पैदा कर सकती है. अक्सर ऐसी महिलाओं में डायबिटिज, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां देखने को मिलती हैं. चूंकि ज्यादा फैट शरीर का लचीलापन खत्म कर देता है और मांसपेशियां जड़ होने लगती है. इसलिए भी प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए फैट को जल्द दूर करना चाहिए.

जरूर करें ये एक्सरसाइज

    • myUpchar के अनुसार, यदि रोजाना कम से कम आधे घंटे रस्सी कूदने और पुश अप्स वाली एक्सरसाइज करें तो पेट की चर्बी कम की जा सकती है. पहले पांच मिनट रस्सी कूदें और कुछ देर के बाद पुश अप्स करें. यही क्रम बार बार आधे घंटे तक दोहराते रहें.
    • व्यायाम करने के साथ-साथ अपने बैठने और चलने के पॉस्चर पर भी ध्यान दें. अगर सही तरीके से बैठती नहीं हैं तो भी पेट बाहर आने लगता है. जब भी बैठें तो पीठ को सीधा रखें. जब चलना हो तो सीधा और तेज चाल चलें. कभी भी झुककर न चलें.
    • शाम को खाना खाने के बाद कम से कम 40 मिनट ब्रिक्स वॉक जरूर करें. ऐसा करने से कमर दर्द भी दूर होता है और खाना भी आसानी से पच जाता है. कैलोरी बर्न होने से अतिरिक्त चर्बी पेट में जमा नहीं होती है.

 

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही first eye जिम्मेदार होगा।

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