आपके किचन में रखा ये मसाला ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल, ऐसे करना होगा इस्तेमाल | health – News in Hindi

0
68
.
आपके किचन में रखा ये मसाला ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

जीरे का पानी एक नायाब औषधि है, जो कई रोगों को दूर करने में उपयोगी है.

The spice that could help control blood sugar levels panso|आपके किचन में रखा ये मसाला ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल, ऐसे करना होगा इस्तेमाल




  • Last Updated:
    June 23, 2020, 7:01 PM IST

खाने में स्वाद (Test) बढ़ाने के लिए जीरे का उपयोग किया जाता है. जीरा (cumin) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद होता है. कई बीमारियों में जीरा अलग-अलग रूप में लाभकारी है. इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. जीरे का पानी भी ऐसी ही एक नायाब औषधि है, जो कई रोगों को दूर करने में उपयोगी है. इस आर्टिकल में हम आपको जीरे का पानी बनाने और उसके फायदों को बारे में बताने जा रहे हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं…

ऐसे बनाया जाता है जीरे का पानी
सबसे पहले चौड़ा बर्तन लें और इसमें एक ग्लास पानी डालकर दो चम्मच जीरा डालें और 10 मिनट तक उबालें. इस पानी के ठंडा होने के बाद छानकर बचा हुआ जीरा अलग कर लें. अब जीरे का पानी तैयार हो चुका है. इस पानी को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

वजन कम करने में सहायक myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला ने बताया कि जीरे के पानी में विटामिन और कई तरह के मिनरल्स होते हैं, जो पाचन में सहायक होते हैं. इसके सेवन से पाचन शक्ति स्वस्थ होती है. ‌जीरे का पानी पीने से उल्टी-दस्त, कब्ज और गैस की शिकायत भी दूर होती है. जीरे के पानी में कई ऐसे एंजाइम भी होते हैं, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट, वसा और ग्लूकोज की मात्रा को कम करते हैं, जिससे शरीर का वजन कम होता है.

जीरे का पानी एंटी ऑक्सीडेंट होती है
डॉक्टर का कहना है कि जीरे में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है. शरीर के अंदरूनी अंगों की सफाई में जीरे का पानी अहम भूमिका निभाता है. लीवर को भी सेहतमंद रखने के लिए एक चम्मच जीरे को थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें. इस पानी को नियमित पीने से लीवर स्वस्थ रहेगा और शरीर का फैट भी कम होगा.

जीरे का पानी भी बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, जीरे के पानी में आयरन भी काफी मात्रा में पाई जाती है. शरीर को मजबूती देने में आयरन विशेष भूमिका निभाता है. यह शरीर में लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इसके अलावा शरीर में रक्त संचार बेहतर होने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. इसके अलावा जीरे के पानी में विटामिन सी भी होता है, जो कोशिकाओं को संगठित रखने में मदद करता है.

अनिद्रा की समस्या होगी दूर
कई लोगों को नींद नहीं आने की समस्या भी होती है, जिसे अंग्रेजी में इन्सोमेनिया भी कहते हैं. इसके लिए भी जीरे का पानी सबसे बढ़िया औषधि मानी जा सकती है. कई लोगों को मोटापे के कारण भी नींद नहीं आने की समस्या होती है. जीरे के पानी का सेवन करने से मोटापा कम होता है, जिससे उनकी नींद नहीं आने की समस्या दूर हो सकती है.

टॉक्सिन निकालने में मिलती है मदद
जीरे के पानी में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो शरीर से टॉक्सिन निकालने का काम करता है. दरअसल टॉक्सिन शरीर में मौजूद वो गंदगी होती है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है. इसमें शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल भी शामिल है. शरीर में जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो बीमारियों के आक्रमण बढ़ जाते हैं. टॉक्सिन जब निकलता है तो शरीर में अलग ही ताजगी महसूस होती है. जीरे के पानी के सेवन से शरीर की गंदगी साफ होती है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, जीरे के फायदे और नुकसान पढ़ें

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here