Today Gold News-Consumer Demand For Gold Will Remain Weak In Second Half Due To Covid-19, WGC Reports-कोविड-19 की वजह से दूसरी छमाही में सोने की उपभोक्ता मांग कमजोर रहेगी, WGC की रिपोर्ट

0
63
.

WGC के प्रबंध निदेशक भारत सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि अर्थव्यवस्था में गिरावट से जहां आभूषण के रूप में सोने की मांग घटेगी, वहीं आर्थिक बदलाव की तुलना में प्रौद्योगिकी या दीर्घावधि की बचत और उपभोक्ता व्यवहार में परिवर्तन का प्रभाव अधिक रहेगा.

Gold Price Today

Gold Price Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 (Corona Pandemic) संकट की वजह से 2020 की दूसरी छमाही में सोने (Gold Price Today) की उपभोक्ता मांग कमजोर रहेगी. विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council-WGC) की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से कारोबार और आमदनी पर बुरा असर पड़ा है, जिससे सोने (Gold Rate Today) की मांग प्रभावित होगी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: जानकारों की राय में आज सोने-चांदी में आ सकती है तेजी, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

2020 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर 11 साल के निचले स्तर पर पहुंची
हालांकि, इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था को समर्थन के लिए घोषित वित्तीय पैकेज और मानूसन अच्छा रहने पर कोविड-19 के नकारात्मक प्रभाव का असर कुछ कम हो सकता है. डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट सोना मध्यावधि परिदृश्य 2020: सुधार के रास्ते और प्रदर्शन’ रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘आर्थिक गतिविधियां सीमित रहने, बेरोजगारी बढ़ने की चिंता और आय में गिरावट से दूसरी छमाही में सोने की उपभोक्ता मांग कमजोर रहेगी. हालांकि, सरकार की ओर से अतिरिक्त आर्थिक पैकेज और मानसून बेहतर रहने से इसका नकारात्मक प्रभाव कुछ सिमट सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर 3.1 प्रतिशत के 11 साल के निचले स्तर पर आ गई.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

अर्थव्यवस्था में गिरावट से आभूषण के रूप में सोने की मांग घटेगी
अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल की पहली छमाही में कुल मिलाकर ब्याज दर में 1.15 प्रतिशत की कटौती की. इसके अलावा सरकार ने अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए 21 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की. डब्ल्यूजीसी के प्रबंध निदेशक, भारत सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि अर्थव्यवस्था में गिरावट से जहां आभूषण के रूप में सोने की मांग घटेगी, वहीं आर्थिक बदलाव की तुलना में प्रौद्योगिकी या दीर्घावधि की बचत और उपभोक्ता व्यवहार में परिवर्तन का प्रभाव अधिक रहेगा. (इनपुट भाषा)


First Published : 15 Jul 2020, 11:00:25 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here