Petrol And Diesel Prices Can Have A Big Impact, Crude Oil Producing Countries Can Take These Steps-पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ सकता है बड़ा असर, तेल उत्पादक देश उठा सकते हैं ये कदम

0
78
.

Crude Price Today: ओपेक में 13 देश हैं और इसमें सऊदी अरब का काफी हद तक वर्चस्व है. इसके अलावा अन्य तेल उत्पादक देशों का नेतृत्व रूस के पास है.

Crude Oil

Crude Price Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क:

Crude Price Today: कच्चा तेल (Crude Oil) उत्पादक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) के मंत्रियों ने तेल उत्पादन बढ़ाने पर सहमति जताई और कहा कि अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने के लिए कदम उठाए जाने से तेल की मांग बढ़ रही है. साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि आगे गंभीर लॉकडाउन के फैसले लिए जाते हैं तो वे आपातकालीन बैठक में उत्पादन बढ़ाने के अपने निर्णय की समीक्षा कर सकते हैं, क्योंकि ऐसी स्थिति में तेल की मांग कम होगी. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और अन्य देशों ने बुधवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कटौती में कमी करने पर सहमति व्यक्त की.

यह भी पढ़ें: सस्ते आयातित खाद्य तेल के कारण स्थानीय तेल-तिलहन बाजार पर दबाव

उन्होंने पिछली बैठक में तैयार किए गए उत्पादन कार्यक्रम पर आगे बढ़ने की इच्छा जताई, जिसके तहत देशों को पिछले कुछ महीनों के मुकाबले अगस्त में अधिक तेल उत्पादन करने की अनुमति दी गई थी. ओपेक में 13 देश हैं और इसमें सऊदी अरब का काफी हद तक वर्चस्व है. इसके अलावा अन्य तेल उत्पादक देशों का नेतृत्व रूस के पास है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी का मौका, एक्सपर्ट का अनुमान  

आज पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
बुधवार को डीजल (Diesel Price Today) की कीमतों में आई तेजी के बाद आज यानि गुरुवार को कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है. बता दें कि पेट्रोल का दाम पिछले 17 दिन से स्थिर है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने गुरुवार (16 जुलाई 2020) को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि दिल्ली में डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले पता कर लें आज किस रेट पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल 

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के भाव
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार (16 जुलाई 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है. दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 81.18 रुपये, 79.40 रुपये, 76.33 रुपये और 78.22 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.


First Published : 16 Jul 2020, 11:12:54 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here