इस बार घर के आंगन में लगाएं यह पौधे, मक्खी-मच्छर रहेंगे दूर | health – News in Hindi

0
71
.
इस बार घर के आंगन में लगाएं यह पौधे, मक्खी-मच्छर रहेंगे दूर

पौधे प्राकृतिक रूप से मक्खियों और मच्छरों को दूर रखते हैं.

ऐसे कुछ पौधे (Plants) हैं, जिन्हें अपने घर के आंगन में या फिर बालकनी में लगाकर मच्छरों (Mosquitoes) से छुटकारा पाया जा सकता है.

मौसम (Weather) में बदलाव होने के साथ ही मक्खी, मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ने लगता है. मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू जैसी कई गंभीर बीमारियां फैलती हैं. हालांकि ऐसे कुछ पौधे (Plants) हैं, जिन्हें अपने घर के आंगन में या फिर बालकनी में लगाकर मच्छरों (Mosquitoes) से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे पौधों के बारे में जिन्‍हें लगाकर फिर किसी उपाय की जरूरत शायद ही पड़े, क्‍योंकि ये पौधे प्राकृतिक रूप से मक्खियों और मच्छरों को दूर रखते हैं.

सिस्ट्रोनेला का पौधा
मच्छरों से बचाव के लिए सिस्ट्रोनेला का पौधा काफी असरकार होता है. इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं और घर में नहीं आते. इसकीपत्तियों को कूटकर उसका रस स्किन पर लगाने से मच्‍छर दूर भागते हैं. मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम में भी इसका का इस्‍तेमाल किया जाता है.

तुलसी का पौधातुलसी का पौधा हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है. यह वातावरण को भी शुद्ध रखता है. मच्छरों से छुटकारा दिलाने में यह काफी मददगार होता है. तुलसी से बनने वाला एसेंशियल ऑयल मच्छर और मक्खियों को दूर भगाता है. इसे अपने घर के बाहर दरवाजे के पास या फिर खिड़की पर तुलसी का पौधा रख सकते हैं. तुलसी की महक से मच्छर दूर भागते हैं. मच्छर के काटने से शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं

इस पर भी तुलसी की पत्तियों का रस लगाने से फायदा मिलता है.

पुदीना का पौधा
इसे मिंट के नाम से भी जाना जाता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी कई किस्‍में होती हैं. इससे निकलने वाली गंध मच्छरों को घर से दूर रखती है और मच्‍छर पास नहीं आते.

ये भी पढ़ें – कितने भी पुराने हों जलने के निशान, इन घरेलू उपायों से होंगे दूर

गेंदा का पौधा
मच्छरों से छुटकारा दिलाने में गेंदा का पौधा काफी असरकार होता है. गेंदे के फूल से निकलने वाली खुशबू से मच्छर दूर भागते हैं. इसमें पायरेथ्रम नाम का एक ऐसा तत्व मौजूद होता है, जिससे मच्छर इसके आस-पास भी नहीं फटकते. मच्छरों को दूर रखने के लिए इन पौधों को बगीचे में उगाएं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here