अलर्ट! गलती से भी धूप के चश्मे, एक्स-रे शीट से न देखें सूर्यग्रहण, पानी में देखने से आंखें हो सकती हैं खराब | health – News in Hindi

0
63
.
अलर्ट! गलती से भी धूप के चश्मे, एक्स-रे शीट से न देखें सूर्यग्रहण, पानी में देखने से आंखें हो सकती हैं खराब

सूर्य ग्रहण देखने के लिए पिनहोल कैमरे का इस्तेमाल करें

सूर्य ग्रहण २०२० (Solar Eclipse 2020): सूर्य ग्रहण के समय इसमें से काफी हानिकारक किरणें निकलती हैं और यह काफी चमकदार दिखाई देता है. यही कारण है कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने के लिए मना किया जाता है.

सूर्य ग्रहण २०२० (Solar Eclipse 2020): सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) लग चुका है. यह वलयाकार सूर्य ग्रहण है. इसे भारत के अलावा कई अन्य देश इस देखा गया है. चूंकि यह वलयाकार सूर्य ग्रहण इस इस वजह से सूर्य के आसपास एक चमकती रिंग जैसा स्ट्रक्चर दिखाई दे रहा है इसे ‘रिंग ऑफ फायर’ भी कहा जा रहा है. पूरी दुनिया इन अद्भुत खगोलीय घटना की गवाह बनने को आतुर है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि जब आप सूर्य ग्रहण को देखें तो नंगी आंखों से बिल्कुल भी ना देखें, साथ ही सूर्य ग्रहण को धूप के चश्मे, एक्स-रे शीट या पानी में भी देखने से परहेज करें.

दैनिक भास्कर ने नेहरू तारामंडल के निदेशक अरविंद परांजपे के हवाले से छापा है कि सूर्य ग्रहण के समय इसमें से काफी हानिकारक किरणें निकलती हैं और यह काफी चमकदार दिखाई देता है. यही कारण है कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने के लिए मना किया जाता है. इस बार का सूर्य ग्रहण ज्यादा हानिकारक है इसलिए इसे देखने के लिए धूप के चश्मे, काले चश्मे, एक्सरे शीट या लालटेन की लौ से काले किए गए शीशे का इस्तेमाल ना करें अन्यथा ये आपकी आंखों पर काफी बुरा असर डाल सकता है और आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं.

सूर्यग्रहण देखने के लिए अपनाएं ये सुरक्षित तरीके…

सूर्यग्रहण देखने के लिए पिनहोल कैमरे का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक काले रंग की कार्ड शीट में पिन के बराबर छेद करें. इसके नीचे सफेद कागज रखें, अब इसके जरिये कागज पर सूर्य की इमेज देख सकते हैं.इसे भी पढ़ें: Solar Eclipse 2020: आपकी राशि के लिए शुभ या अशुभ है यह सूर्य ग्रहण, जानें

सूर्यग्रहण को अगर आप सीधे देखने चाहते हैं तो इसके लिए ख़ास चश्मे या वेल्डर ग्लास #13 या #14 इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here