खाना खाते ही सो जाने की आदत आपको बना सकती है बीमार, जान लें नुक्‍सान | health – News in Hindi

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खाना खाते ही सो जाने की आदत आपको बना सकती है बीमार, जान लें नुक्‍सान

खाते ही सो जाने की आदत सेहत के लिहाज से सही नहीं है.

खाना खाते ही सो जाने से डाइजेशन (Digestion) ठीक से नहीं होता और पाचन संबंधी कई बीमारियां पनपने लगती हैं. साथ ही मोटापा (Obesity) भी बढ़ने लगता है

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो रात का खाना (Food) खाते ही फौरन सो जाते हैं. मगर सेहत (Health) के लिहाज से यह आदत सही नहीं कही जा सकती. दरअसल, खाना खाकर सो जाने से पाचन संबंधी कई बीमारियां पनपने लगती हैं, क्‍योंकि फौरन लेट जाने से डाइजेशन (Digestion) ठीक से नहीं होता. इससे मोटापा (Obesity) भी बढ़ने लगता है. अगर आपकी भी आदत खाना खाते ही सो जाने की है, तो इसे संभालिए. क्‍योंकि लगातार ऐसा करने से आप खुद बीमारियों को पनपने का मौका दे रहे हैं. आपके भोजन और नींद के बीच में कम से कम दो घंटे का गैप जरूर होना चाहिए. खाना खाने के तुरंत बाद सोने से सेहत संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं, जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है.

अगर आपकी आदत रोज खाना खाने के बाद तुरंत सो जाने की है, तो इस पर लगाम लगाइए. क्‍योंकि अगर आप भोजन करते ही सो जाते हैं, तो इससे भोजन सही तरह से नहीं पच पाता. ऐसे में अपच और पाचन संबंधी अन्‍य समस्याएं होने लगती हैं. साथ ही पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या भी होने लगती है और आंतोंमें संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसको कम करना चाहते हैं, तो उन्‍हें खाने के फौरन बाद सोने से बचना चाहिए, क्‍योंकि खाने के बाद सोने से भोजन ठीक से पच नहीं पाता और इससे बचा हुआ भोजन पेट में फैट के रूप में स्टोर होने लगता है. यही वजह है कि वजन भी बढ़ने लगता है.

खाने के फौरन बाद सो जाने से नींद से जुड़ी दिक्‍कतें होने लगती हैं. खाने के बाद लेट जाने से पेट में भारीपन रहता है और इससे अच्‍छी तरह नींद नहीं आती.ये भी पढ़ें – Monsoon Hair Fall: अब पाएं टूटते बालों की समस्‍या से मुक्ति

रखें एहतियात
खाना खाने के कुछ देर बाद टहलना चाहिए. इससे वजन नहीं बढ़ता और पाचन ठीक से हो जाता है. वहीं यह भी याद रखें कि रात में हैवी खाना खाने से पचें, क्‍योंकि ऐसा भोजन देर में पचता है और पाचन संबंधी दिक्‍कतें हो सकती हैं.

वहीं तला-भुना खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. इससे गर्म पानी तैलीय पदार्थ को आसानी से हटा देता है और शरीर में फैट नहीं बढ़ता. साथ ही पाचन संबंधी कोई समस्‍या भी नहीं होती.



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