वर्कआउट से पहले जूस, दलिया और केले लें, तेजी से कम होगा वजन | health – News in Hindi

0
119
.

नियमित खानपान और नियमित जीवनशैली (Lifestyle) से स्वास्थ्य बेहतर बनाया जा सकता है, लेकिन वसायुक्त आहार (Fatty Food) और जंक फूड खाने से कई लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं. मोटापे के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोन्स (Hormones) में परिवर्तन होना, अनिद्रा, अनियमित जीवनशैली आदि. अगर वजन (Weight) कम करना है तो शरीर से फैट घटाना ही पड़ेगा और शरीर से वसा कम करने का सबसे सही तरीका व्यायाम (Work Out) ही है. अगर मोटापा जल्द कम करना है, तो वर्कआउट से पहले हाई कार्ब वाली चीजें, प्रोटीन और पोटैशियम युक्त चीजें खानी चाहिए, क्योंकि ये सभी शरीर में तेजी से टूटकर उर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं. myUpchar से जुड़ीं डॉ. नेहा सूर्यवंशी के अनुसार जब जिम में वर्कआउट या व्यायाम करते समय पसीना बहता है तो उसके साथ शरीर से एनर्जी भी जाती है. इसलिए वर्कआउट कभी भी बिना कुछ खाए नहीं करना चाहिए.

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार लें
सुबह वर्कआउट करने से 1 घंटे पहले कार्बोहाइड्रेट से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें. इसमें कम वसा वाली चीजें जैसे अंजीर, पीनट बटर, दही, केला आदि शामिल हैं. वर्कआउट से पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि सुबह पेट खाली रहता है उसके बाद व्यायाम करने से थकान महसूस हो सकती है. व्यायाम से पहले ब्राउन ब्रेड भी खा सकते हैं, इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आवश्यक मात्रा में वसा भी पाई जाती है.प्रोटीन युक्त खाद्य का सेवन करें

सुबह उठकर व्यायाम शुरू करने से पहले प्रोटीन से भरपूर चीजें लें जैसे- अंडा, दही, दूध. खाली पेट प्रोटीन लेने से शरीर को जल्दी फायदा पहुंचता है. व्यायाम करने से पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लेने की वजह यही है कि इनके सेवन के बाद व्यायाम ज्यादा देर के लिए किया जा सकता है और थकान भी महसूस नहीं होती है.

ऐसी डाइट लें, जिसमें ज्यादा पोटैशियम हो
वर्कआउट से पहले पोटैशियम भी शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने का काम करता है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. अनुराग शाही के अनुसार एवोकेडो, शकरकंद और पालक में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है. केले में भी काफी पोटैशियम होता है, इनके सेवन से वर्कआउट करने से मांसपेशियों में खिंचाव महसूस नहीं होता है.

जरूर करें दलिया का सेवन

दलिया में काफी मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर होता है. वर्क आउट करने से 30 मिनट पहले दलिया का सेवन करने से यह शरीर में जल्द ही पचकर ऊर्जा में परिवर्तित होता है.

शरीर में न होने दें पानी की कमी
शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है इसलिए ज्यादा पानी पीना चाहिए. कसरत करते समय बहुत ज्यादा पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी भी होती है. इसलिए व्यायाम से एक-दो घंटे पहले ही भरपूर पानी पी लेना चाहिए. साथ ही व्यायाम भी इतना करने की कोशिश करना चाहिए कि जो पानी पीया है वह पूरा पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकल जाए, लेकिन व्यायाम की यह आदत धीरे-धीरे बढ़ानी चाहिए.

ये भी पढ़ें – मेनोपॉज के बाद महिलाओं को दूध-दही से नहीं होता कोई फायदा, जानें क्या है कारण

फलों का जूस जल्द कम करता है फैट
व्यायाम करने से 1 घंटे पहले फलों का जूस सेवन करने से भी शरीर में थकान नहीं लगती है. जूस लेने से शरीर में ऊर्जा बनती है, जिससे व्यायाम काफी देर तक किया जा सकता है. जूस में सेब, अनार, संतरा आदि पीना चाहिए. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. इसके अलावा चुकंदर का जूस लेने से भी फायदा होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला नाइट्रेट तत्व शरीर में ऑक्सीजन की जरूरत को कम करता है. साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन भी बढ़ाने में मदद करता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, वर्कआउट से पहले क्या खाएं, ताकि मिले भरपूर एनर्जी पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here