UP Weather Alert: 21 जुलाई तक प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश व बज्रपात की चेतावनी | lucknow – News in Hindi

0
78
.
UP Weather Alert: 21 जुलाई तक प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश व बज्रपात की चेतावनी

पूरे यूपी में ऑरेंज अलर्ट जारी (सांकेतिक फोटो)

UP Weather Alert: कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश भी होने की आशंका है. इस दौरान जलजमाव की स्थिति आ सकती है. साथ ही आकाशीय बिजली के खतरे के प्रति भी मौसम विभाग में लोगों को सचेत किया है.

लखनऊ. पिछले तीन-चार दिनों से से चली आ रही बारिश (Rain) की बेरुखी अब दूर हो गई है. आज यानी 19 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग (Met Department) ने अनुमान जारी करते हुए पूरे प्रदेश भर के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश भी होने की आशंका है. इस दौरान जलजमाव की स्थिति आ सकती है. साथ ही आकाशीय बिजली के खतरे के प्रति भी मौसम विभाग में लोगों को सचेत किया है. कई जिलों में बीती रात से ही बारिश हो रही है. लखनऊ और आसपास के जिलों में भी कल शनिवार दोपहर से ही मौसम का मिजाज बदल गया था. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हल्की बूंदाबांदी समय बीतने के साथ तेज बारिश में बदलती जाएगी.

अगले कुछ घंटों में इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले कुछ घंटों में पूर्वांचल के गाजीपुर, मऊ, बलिया, आजमगढ़ के साथ-साथ लखनऊ के आसपास के इलाकों में और शाहजहांपुर, बरेली, बदायूं, इसके अलावा पश्चिमी यूपी के रामपुर, मुरादाबाद, नोएडा और बुलंदशहर जिलों में रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी.

उमस से मिली निजातशनिवार को प्रदेश के किसी भी जिले में ज्यादा बारिश दर्ज नहीं की गई. सिर्फ बरेली में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई. यही सिलसिला पिछले तीन-चार दिनों से चला आ रहा था, लेकिन अब इसके खत्म होने की संभावना है. हवाओं के रुख बदलने से और बूंदाबांदी से लोगों को भीषण उमस से भी राहत मिल गई है. तापमान में ज्यादा उछाल नहीं आया था लेकिन उमस से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई थी. अब इससे भी निजात मिल जाएगी.

तराई के इलाकों में बाढ़ का खतरा

मौसम के खुशनुमा होने से राहत जरूर मिलेगी लेकिन उन जिलों में समस्याएं बढ़ जाएंगी जहां पहले से ही बाढ़ के पानी से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. तराई और पूर्वांचल के कई जिलों में बाढ़ से पहले ही लोग मुश्किलों में हैं. ऐसे में अगले 3 दिनों तक और ज्यादा बारिश होने की संभावना के चलते यह समस्या और विकराल हो सकती है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here