गर्मी के मौसम में पेट की तकलीफों से हैं परेशान? जानिए बचने के तरीके | health – News in Hindi

0
69
.
गर्मी के मौसम में पेट की तकलीफों से हैं परेशान? जानिए बचने के तरीके

गर्मी में फाइबर से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करें.

गर्मी के मौसम में ज्यादा तापमान (Temperature) होने से पसीना बहुत ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर होता है.




  • Last Updated:
    July 20, 2020, 11:56 AM IST

गर्मी जैसे-जैसे बढ़ती है, वैसे-वैसे पेट से जुड़ी बीमारियां (Diseases) भी बढ़ने लगती हैं. गर्मी (Summer) की शुरुआत के साथ ही अक्सर गैस, दस्त, अपच, कब्ज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में ज्यादा तापमान (Temperature) होने से पसीना बहुत ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर होता है. गर्माहट भरा वातावरण बैक्टीरिया (Bacteria) और वायरस (Virus) को तेजी से बढ़ने में मदद करता है. गर्मी के मौसम में भोजन जल्दी खराब हो जाता है और उसे खाने से पेट खराब होता है. यह फूड पाइजनिंग का कारण भी बन सकता है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर का कहना है कि फूड पाइजनिंग दूषित खाद्य पदार्थों का सेवन करने से होती है.

वहीं गर्मी में पाचन प्रणाली भी कमजोर हो जाती है. यही नहीं इस मौसम में पेट की गर्मी भी बढ़ जाती है, जिसके कारण छाती या सीने में जलन, सांस लेने में तकलीफ, खट्टी डकारें आना, पेट फूलना, पेट में गैस बनना आदि शामिल हैं. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में पेट को दुरुस्त रखने के लिए कुछ बातों की सावधानियां रखें और घरेलू उपाय अपनाएं.

  • हर मौसम की तरह गर्मी के मौसम में पाचन तंत्र का खास ख्याल रखना चाहिए. myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फाइबर युक्त और वसा युक्त आहार लें. उचित मात्रा में पानी पिएं. भोजन का समय निश्चित रखें. नियमित रूप से व्यायाम करें.
  • गर्मी के मौसम में नियमित रूप से दही का सेवन या छाछ पीने से पेट में ठंडक रहती है. अगर पहले से ही पेट की समस्या है, तो जरूर इनका सेवन करें.
  • myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि पेट में गैस हो जाए तो लौंग, लहसुन, सेब का सिरका, अदरक, छाछ, सौंफ, दालचीनी, काली मिर्च का सेवन करें. ये गैस से राहत दिलाएंगे. गर्मी के मौसम में मसालेदार और तले भोजन से दूरी बनाकर रखें.
  • काला नमक पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर पेट की जलन की समस्या है तो काला नमक और नींबू पानी मिलाकर पीने से आराम मिल जाएगा. इससे पेट का पाचन भी सुधरेगा.
  • नीम शरीर से गर्मी को बाहर निकालने में मदद करती है. इसलिए अगर गर्मी के मौसम में रोजाना नीम की दातून शुरू करें तो फायदा होगा.
  • पेट की बीमारियों को दूर रखना है और पेट की गर्मी को शांत करना है तो नारियल पानी का सेवन करें.
  • दिन की शुरुआत अगर आंवला से करेंगे तो फायदा होगा. पानी के साथ आंवला जूस भी सेहत के लिए लाभकारी है.
  • गर्मी के मौसम में पाचन दुरुस्त रखने के लिए पुदीना, धनिया और प्याज जरूर खाएं. इसकी चटनी भी बना सकते हैं.
  • गर्मी के मौसम में ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए. दूध का कैल्शियम पेट के एसिड को आसानी से खत्म कर देता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पेट के रोग के लक्षण, कारण, इलाज, जटिलताएं और दवा पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here