योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में Corona मरीजों को मिलेगी होम क्‍वारंटाइन की सुविधा | lucknow – News in Hindi

0
258
.
योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में Corona मरीजों को मिलेगी होम क्‍वारंटाइन की सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

COVID-19: टीम-11 के साथ मुख्यमंत्री (CM Yogi Adityanath) की हुई बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि रोगी और उसके परिवार को होम आइसोलेशन के प्रोटोकाॅल का पालन करना अनिवार्य होगा.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले और स्वास्थ्य व्यवस्था की चुनौतियों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बड़ा फैसला किया है. होम आइसोलेशन (Home Isolation) को लेकर उठ रही मांग पर सीएम योगी ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकाॅल के अधीन शर्तों के साथ होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी. क्योंकि बड़ी संख्या में कोविड-19 के लक्षणरहित संक्रमित लोग बीमारी को छुपा रहे हैं, जिससे संक्रमण बढ़ सकता है.

प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

टीम-11 के साथ मुख्यमंत्री की हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि रोगी और उसके परिवार को होम आइसोलेशन के प्रोटोकाॅल का पालन करना अनिवार्य होगा. हालांकि उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास कोविड हाॅस्पिटल में पर्याप्त संख्या में बेड्स मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के बारे में व्यापक जागरूकता अभियान संचालित किया जाए. बेहतर इम्युनिटी कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी है. कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर को न्यूनतम स्तर पर लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग प्रभावी कार्यवाई करे. संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग प्रत्येक दशा में की जाए.

अधिक संक्रमित जिलों में ज्यादा सतर्कता बरतने का निर्देशसाथ ही जनपद लखनऊ, कानपुर नगर, बस्ती, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, बलिया, झांसी, मुरादाबाद एवं वाराणसी में डॉक्टरों की विशेष टीम भेजने के निर्देश दिए गए हैं. चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में जनपद स्तर पर आईएमए तथा नर्सिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक बुलाई जाए. आपोक बता दें कि यूपी में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. प्रदेश में अभी तक कोरोना संक्रमण के लगभग 50 हजार मामले सामने आ चुके हैं. यूपी में 49247 मामलों में से अभी 18256 एक्टिव केस हैं, जबकि 29845 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं. इसके अलावा बीमारी की वजह से अभी तक 1146 लोगों की मौत हुई है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here