Corona Kavach, Government And Private Companies Employees Will Also Be Able To Get Corona Kavach Health Insurance Policy, IRDAI Approved-सरकारी, निजी कंपनियों के कर्मचारियों को भी मिल सकेगी कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, IRDAI ने दी मंजूरी

0
62
.

Corona Kavach Health Insurance Policy: बीमा नियामक का मानना है कि इससे सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कंपनियों और अन्य कारोबारी इकाइयों को अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिये बीमा कवर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी.

Corona Kavach Health Insurance Policy

Corona Kavach Health Insurance Policy (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

Corona Kavach Health Insurance Policy: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Epidemic) के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुये बीमा क्षेत्र के नियामक भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India-IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा करने वाली कंपनियों को कोरोना कवच पॉलिसी (Corona Kavach Policy) को समूह स्वाथ्य बीमा योजना पॉलिसी (Group Insurance Product) के रूप में भी पेश करने की अनुमति दी.

यह भी पढ़ें: कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पलिसी को जमकर खरीद रहे हैं लोग, जानें किस शहर में सबसे ज्यादा बिकी पॉलिसी

सरकारी और निजी कंपनियां भी कर्मचारियों के लिए खरीद सकेंगी पॉलिसी
बीमा नियामक का मानना है कि इससे सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कंपनियों और अन्य कारोबारी इकाइयों को अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिये बीमा कवर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी. बीमा कंपनियों के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के बीच 10 जुलाई को शुरू की गई अल्पकालिक व्यक्तिगत कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लोगों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. सभी 30 साधारण बीमा कंपनियों ने अल्पकाल के लिये दी जानी वाली यह पॉलिसी की पेशकश की है. भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने एक सकुर्लर में कहा है कि इस मामले में मानक समूह बीमा पॉलिसी भी विभिन्न निजी और सार्वजनिक प्रतिष्ठानां के लिये काफी उपयोगी साबित होगी. इससे कंपनियों अपने कर्मचारियों को कोविड- 19 से संबंधित चिकित्सा जरूरतों को कवर कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में लोगों का रुझान पेंशन की ओर बढ़ा, राष्ट्रीय पेंशन योजना से 1.03 लाख नए सदस्य जुड़े

डॉक्‍टर्स, नर्स, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को पॉलिसी पर 5 फीसदी की छूट
इस प्रकार की समूह बीमा पॉलिसी कोरोना वायरस के खिला आगे रहकर लड़ाई लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिये भी काफी उपयोगी साबित होगी. समाज की कारोना के खिलाफ लड़ाई में इन लोगों के योगदान को सम्मान देते हुये उन्हें 5 प्रतिशत की छूट भी दी जायेगी. अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी को साढे तीन माह, साढे छह माह और साढे नौ माह के लिये जारी किया जा सकता है. इसमें बीमा राशि 50 हजार रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक रखी गई है. समूह बीमा के लिये भी सभी शर्तें और नियम वही होंगे जो कि व्यक्तिगत कोरोना कवच पॉलिसी के लिये रखे गये हैं.


First Published : 22 Jul 2020, 08:17:43 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here