पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं जरूर रखें हरियाली तीज का व्रत

0
58

लखनऊ। गुरुवार यानी की 23 जुलाई का दिन महिलाओं के लिए बेहद खास होने वाला है। क्योंकि महिलाओं के लिए बेहद खास हरियाली तीज का पर्व गुरुवार को मनाया जाएगा। त्याग, तपस्या और संकल्प का प्रतीक अखंड सौभाग्यवती की कामना पूर्ति के लिए महिलाएं गुरुवार को हरियाली तीज पर्व मनाएंगी। प्राचीन काल से ही इस व्रत का काफी महत्व है। अपने पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं ये व्रत रखती हैं।

लखनऊ के पॉश इलाके में पौधा चोरी करते हुए CCTV में कैद हुआ चोर thief stealing plant in indira nagar lucknow recorded in cctv

हरियाली तीज को श्रावणी तीज के नाम से भी जाना जाता है। ये उत्सव श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को महिलाओं द्वारा बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। आपको बता दें कि ये त्योहार प्रमुख रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसे कजली तीज के रूप में मनाते हैं। सुहागन महिलाओं के लिए यह व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण है। आस्था, सौंदर्य और प्रेम का यह उत्सव भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

CM योगी ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाने के दिए निर्देश

हरियाली तीज का ये त्यौहार महिलाओं को समर्पित है। इस दिन औरतें मनचाहे वर और पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और सोलह श्रृंगार कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं। मान्यता है कि भगवान शंकर को पाने के लिए मां पार्वती ने 107 बार जन्म लिया था। माता पार्वती के कठोर तप और उनके 108 जन्म में भगवान शिव ने देवी पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। तभी से इस व्रत की शुरुआत हुई। इस दिन सोलह श्रृंगार कर जो महिला भगवान शंकर और देवी पार्वती की सच्चे मन से पूजा करती है, उनका सुहाग लम्बे समय तक बना रहता है।

 

 

 

Authors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here