UP Board ने नाजीवाद के साथ निष्पक्ष चुनाव, संक्रामक बीमारियां सिलेबस से हटाया, देखें पूरी लिस्ट | amethi – News in Hindi

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लखनऊ. कोविड-19 (COVID-19) माहमारी को देखते हुए बच्चों को तनाव से दूर रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (Up Government) ने कक्षा 9 से 12 तक का 30 फीसदी सिलेबस (Syllabus) कम कर दिया है. कम किए गए सिलेबस से कई अहम मुद्दे भी हटा दिए गए हैं, जिन पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. इस छंटनी में सोशल साइंस, हिस्ट्री, सिविक्स जैसे विषयों से ऐसे विषय बाहर किए गए हैं जो राजनैतिक लोकतंत्र में चर्चा में रहते हैं. सिलेबस से नाजीवाद, हिटलर के विषय को हटा दिया गया है. इतना ही नहीं, सामाजिक विज्ञान के छात्र चुनावी राजनीति स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं पढ़ पाएंगे.

इसी तरह दसवीं के सामाजिक विज्ञान और ग्यारहवीं नागरिक शास्त्र से भी चुनावी राजनीति और चुनाव सुधार जैसे विषयों के अलावा प्रमुख राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दल विषय को भी हटा दिया गया है.

कोरोना काल में भी सिलेबस से हटा दिया संक्रमण!

इस साल कक्षा-9 के विज्ञान के कोर्स में यूनिट 2 में ‘स्वास्थ्य एवं रोग: स्वास्थ्य तथा इसका खराब होना, संक्रामक एवं असंक्रामक बीमारियां, कारण एवं लक्षण, सूक्ष्म जीव द्वारा उत्पन्न रोग (वायरस, बैक्टीरिया एवं प्रोटोजोएन्स एवं उनकी रोकथाम, उपचार के नियम एवं रोकथाम), पल्स पोलियो कार्यक्रम’ को हटाया गया है. कई जानकारों का कहना है कि कोरोना जैसे संक्रामक रोग के लिए सिलेबस हटाया गया लेकिन बच्चों को संक्रमण की बुनियादी सीख ही नहीं दी जाएगी. इसे लेकर शिक्षक भी हैरत में है.दूसरी कक्षाओं में भी कई ऐसे टॉपिक हटाए गए हैं जो काफी अहम माने जाते थे. जैसे कक्षा 11 में नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा विषय में से बाल सुरक्षा, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बाल मजदूरी, शिक्षा का अधिकार, यौन उत्पीड़न समेत कई अन्य चीजें हटाई गई हैं.

इन विषयों को कर दिया गया अलग

कक्षा 9

सामाजिक विज्ञान: नाजीवाद व हिटलर का उदय, वन्य समाज व उपनिवेशवाद

चुनावी राजनीति: हम प्रतिनिधियों का चुनाव कैसे एवं क्यों करते हैं? हमारे यहां राजनीतिक दलों में प्रतिद्वंदिता क्यों है? चुनावी राजनीति में नागरिकों की सहभागिता किस प्रकार बदल गई है? स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के तरीके.

विज्ञान: स्वास्थ्य एवं रोग : संक्रामक व असंक्रामक बीमारियां, कारण व सुरक्षा, वायरस, बैक्टीरिया एवं प्रोटोजोन्स व उनकी रोकथाम, पल्स पोलियो कार्यक्रम.

कक्षा 10

सामाजिक विज्ञान : राजनीतिक दल : प्रतियोगिता व प्रतिवाद में राजनीतिक दलों की भूमिका क्या होती है? भारत में प्रमुख राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दल कौन से हैं?

कक्षा 11

नैतिक, योग, खेल व शारीरिक शिक्षा: नागरिकता व भावनात्मक एकता: परिवार व समाज के प्रति शिष्टाचार, विश्व बंधुत्व, सर्वधर्म समभाव, मूल कर्तव्य, बाल संरक्षण: अव्यवस्कों को बुरी आदतों से बचाना व उसके दुष्परिणाम से अवगत कराना. हानिकारक प्रथाएं बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बाल मजदूरी, शिक्षा का अधिकार, यौन उत्पीड़न, शारीरिक दंड, परीक्षा का बोझ, स्कूलों में बच्चों का अधिकार.

नागरिक शास्त्र: चुनाव व लोकतंत्र, स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव, चुनाव सुधार, निर्वाचन क्षेत्रों का आरक्षण, स्थानीय शासन: 73वां व 74वां संविधान संशोधन.

भूगोल: प्राकृतिक आपदाएं व संकट: कारण परिणाम व प्रबंध.

कक्षा 12

नैतिक, योग, खेल व शारीरिक शिक्षा: मानव अधिकार: ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य, सार्वभौम घोषणा, मानवाधिकार व भारत का संविधान, महात्मा गांधी व मानवाधिकार.

इतिहास: विभाजन को समझना : 1940 का इतिहास, राष्ट्रीयता, संप्रदायवाद व विभाजन (पंजाब व बंगाल के विशेष संदर्भ में)

नागरिक शास्त्र: समकालीन विश्व में अमेरिकी वर्चस्व, भारत- अमेरिका संबंधों का पुनर्निधारण. समकालीन विश्व में सुरक्षा, वैश्वीकरण. स्वतंत्र भारत में राजनीति: एक दल के प्रभुत्व का दौर. कांग्रेस कार्यप्रणाली की चुनौतियां: नेहरू के बाद की राजनीतिक परिपाटी, गैर कांग्रेस वाद और 1967 का चुनावी विचलन, कांग्रेस का विभाजन एवं पुनर्गठन, कांग्रेस की 1971 के चुनाव में विजय.



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