मजबूत इम्‍यून सिस्‍टम देगा कोरोना को मात, ये चीजें करें अपनी डाइट में शामिल | health – News in Hindi

0
69
.
मजबूत इम्‍यून सिस्‍टम देगा कोरोना को मात, ये चीजें करें अपनी डाइट में शामिल

इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए सुबह का नाश्ता है बेहद जरूरी.

अपने इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट (Diet) में कुछ खास चीजें शामिल करें, ताकि कोरोना (Coronavirus) के खतरे को टाला जा सके.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण (Infection) का खतरा बना हुआ है. बावजूद इसके लॉकडाउन खुलने के बाद हम सामान्‍य जीवन जीने की तरफ बढ़ रहे हैं, लेकिन काम के लिए घर से बाहर निकलने और लोगों के संपर्क में आने से कोरोना का खतरा भी बना हुआ है. यानी यह खतरा अभी टला नहीं है. ऐसे में हमे अपने इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत बनाए रखने की जरूरत है, क्‍योंकि यह कमजोर होगा तो वायरस (Virus) की चपेट में आने का खतरा है. इसलिए इस दौरान अपनी डाइट (Diet) पर खास ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में कुछ चीजों को अगर अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होगा और मौसमी बीमारियों से भी बचा जा सकेगा.

हरी इलायची
यूं तो इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर मीठे पकवान में ही होता है, लेकिन कुछ लोग इसे रोज खाना पसंद करते हैं. दरअसल, हरी इलायची तनाव को दूर रखने में मददगार होती है. साथ ही इससे तेज जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है. ऐसे में इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है और शरीर पर सर्दी का असर कम होता है.
अश्वगंधाअश्वगंधा इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं. लंबे समय तक इसके सेवन से शरीर स्वस्थ और ताकतवर बना रहता है.
दूध

दूध में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसमें अगर शहद को मिलाकर पिया जाए तो यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक होता है. शरीर को सेहतंद रखने के लिए यह अच्‍छा विकल्‍प है.

ये भी पढ़ें – चाहिए लंबे और घने बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे चुटकियों में करेंगे कमाल
अंडे
इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए सुबह का नाश्ता करना बेहद जरूरी है और इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए. साथ ही इसमें अंडों को जरूर शामिल करें. अंडों में कैल्शियम के अलावा सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्त्व होते हैं. इनसे शरीर को ताकत मिलती है.

कीवी
कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है. हाई ब्लड प्रेशर में भी यह काफी फायदेमंद है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here