रात में भिगोकर रखे मूंगफली और सुबह खाएं, होगा गजब का फायदा | health – News in Hindi

0
70
.
रात में भिगोकर रखे मूंगफली और सुबह खाएं, होगा गजब का फायदा

मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह एक ऐसा फैटी एसिड है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

ड्राई फ्रूट्स में मूंगफली (Peanuts) खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. साथ ही यह बड़ी आसानी से कम दाम में उपलब्ध भी हो जाता है. अन्य ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के पकवानों को बनाने में किया जाता है.

ड्राई फ्रूटस (Dry Fruits) खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. हालांकि गर्मियों के मौसम (Summer) में ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. गर्मियों में कोशिश करें कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर ही खाएं. इस मौसम में सूखे ड्राई फ्रूट्स खाने से पेट की समस्या हो सकती है. क्या आपको पता है कि ड्राई फ्रूट्स में मूंगफली (Peanuts) खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. साथ ही यह बड़ी आसानी से कम दाम में उपलब्ध भी हो जाता है. अन्य ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के पकवानों को बनाने में किया जाता है. मूंगफली का सेवन अगर रात में भिगोने के बाद सुबह उठकर किया जाए तो उसके कई जबरदस्त स्वास्थ्य फायदे देखने को मिलते हैं. आइए आपको बताते हैं मूंगफली को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में.

बॉडीबिल्डिंग में करे मदद
बॉडीबिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए रोज सुबह उठने के बाद भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो बॉडीबिल्डर्स के शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है. इसे आप स्प्राउट के साथ सुबह-सुबह खा सकते हैं.

हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कममूंगफली में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं. मूंगफली में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है. इस कारण जो लोग नियमित रूप से कार्डियोप्रोटेक्टिव वाले स्रोत खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं वह अपनी डायट में मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं. कार्डियोप्रोटेक्टिव एक ऐसा गुण है जो दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कई गुना तक कम कर देता है. इसके लिए भीगी हुई मूंगफली का सेवन जरूर करें.

मस्तिष्क को रखता है हेल्दी
कई प्रकार के ड्राई फ्रूट का सेवन करना दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. वहीं, मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह एक ऐसा फैटी एसिड है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है. इसलिए जो बच्चे आपके घर में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें रोज सुबह भीगी हुई मूंगफली का नियमित रूप से सेवन कराया जा सकता है. यह उनकी मेमोरी को भी बढ़ाता है.

स्किन को बनाता है चमकदार
हर कोई अपनी स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है. आपको बता दें कि भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों को भी त्वचा संबंधित कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं. दरअसल मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है. इस कारण अगर आप सुबह-सुबह इसका सेवन करते हैं तो वह दिन भर आपकी त्वचा में ताजगी बरकरार रखने का काम कर सकता है.

पाचन शक्ति को करे मजबूत
फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. इसलिए फाइबर स्रोत वाले खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से भोजन में शामिल किया जाना चाहिए. इसके लिए आप मूंगफली को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें फाइबर पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करेगा और आपको पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here