Coronavirus-Covid-19, Due To Covid 19 Economy Of Arab Countries Will Fall By 5.7 Percent-कोविड-19 की वजह से अरब देशों की अर्थव्यवस्था में आएगी 5.7 प्रतिशत की गिरावट

0
117
.

Coronavirus (Covid-19): संयुक्तराष्ट्र की बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी की वजह से इस साल अरब देशों की अर्थव्यवस्था में 5.7 प्रतिशत की गिरावट आएगी.

Bhasha | Updated on: 23 Jul 2020, 01:13:53 PM

ECONOMY

Coronavirus (Covid-19): Economy (Photo Credit: फाइल फोटो)

बेरूत:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से अरब देशों (Arab Countries) की अर्थव्यवस्था (Economy) को बड़ा झटका लगेगा. संयुक्तराष्ट्र की बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी (Corona Pandemic) की वजह से इस साल अरब देशों की अर्थव्यवस्था में 5.7 प्रतिशत की गिरावट आएगी. इससे अलावा लाखों लोग गरीबी में चले जाएंगे और पहले से ही सशस्त्र संघर्ष से परेशान लोगों की स्थिति और खराब हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: घर के लिए कर्ज लेने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें, यहां मिल रहा है सस्ता Home Loan

अरब क्षेत्र के कुछ देशों को कुल मिलाकर 152 अरब डॉलर का नुकसान होगा
पश्चिम एशिया पर संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक आयोग का कहना है कि अरब क्षेत्र के कुछ देशों की अर्थव्यवस्था में तो 13 प्रतिशत तक की गिरावट आएगी. इससे क्षेत्र को कुल मिलाकर 152 अरब डॉलर का नुकसान होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे 1.43 करोड़ और लोग गरीबी में चले जाएंगे और अरब देशों में गरीबों की संख्या बढ़कर 11.5 करोड़ हो जाएगी, जो क्षेत्र की कुल आबादी का 25 प्रतिशत है. कोविड-19 संकट से पहले ही अरब के करीब 5.5 करोड़ लोग मानवाधिकार के आधार पर दी जा रही मदद पर जीवनयापन कर रहे थे. इनमें 2.6 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें जबरन बेघर किया गया है. अरब देशों ने इस महामारी पर काबू के लिए तेजी से कदम उठाए थे. मार्च में ही इन देशों ने घर पर रहने का आदेश जारी कर दिया था. यात्रा पर रोक लगा दी थी.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी बने दुनिया के 5वें नंबर के अमीर, फेसबुक के जकरबर्ग की रैंकिंग पर खतरा

धार्मिक आयोजन रोक दिए थे तथा समूह में लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी थी. संयुक्तराष्ट्र के अनुसार, अरब देशों में कोविड-19 संक्रमण के 8,30,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. अब तक इन देशों में इस महामारी से 14,717 लोगों की मौत हुई है. अरब देशों में संक्रमण की दर प्रति 1,000 लोगों पर 1.9 है. वहीं मृत्यु दर प्रति 1,000 पर 17.6 है, जो वैश्विक स्तर पर 42.6 की मृत्यु दर की तुलना में काफी कम है.


First Published : 23 Jul 2020, 01:11:30 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here