International Yoga Day 2020: कमर दर्द से हैं परेशान, करें ये पांच आसन मिलेगा आराम

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International Yoga Day 2020: कमर दर्द से हैं परेशान, करें ये पांच आसन मिलेगा आराम

कमर दर्द को दूर करने के लिए यहां कुछ योगासन बताए जा रहे हैं

कमर दर्द (Back Pain) की समस्या से आज आम बात हो गई है. इसका कारण है हमारी गलत लाइफस्टाइल (Lisestyle). दिनभर बैठे रहने की आदत हमें कमर दर्द का मरीज बना रही है. आज हम आपको कुछ योगासन बता रहे हैं, जिनसे आपको आराम मिलेगा.

आजकल कमर दर्द एक आम समस्या है. ज्यादा देर एक पोजीशन में बैठे रहने या खड़े रहने की वजह से यह हो जाती है. अनदेखी करने से यह और भी गंभार समस्या बन सकती है, जिसके इलाज में लाखों रुपये भी खर्च करने पड़ सकते हैं. योग को अपनाकर आप इस समस्या का हल पा सकते हैं. कमर दर्द को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ योगासनों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप कमर दर्द से निजात पा सकते हैं. तो आइए इन पांच योगासन के बारे में जानते हैं…

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कंधरासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एक चटाई पर सीधे लेट जाएं. इसके बाद अपने घुटनों को मोड़कर अपने बट्स के पास ले जाएं. हाथों को सीधा करके कमर के पास रखें. अब ऐसे ही अपने बट्स को ऊपर की दिशा में उठाएं. इस दौरान सांस को रोके रखें. अब धीरे-धीरे पुरानी अवस्था में लौटें और सांस छोड़ें. इस आसन को रोजाना 4 से 5 बार कर सकते हैं. International Yoga Day 2020, Yoga Poses, Fight with Depression, Depression, डिप्रेशन से मुक्ति, योगासन, लाइस्टाइल, हेल्थ, कोरोना वायरस, कोविड 19, तनाव, Top Five yoga YouTube channel, learn yoga online, यू-ट्यूब, योग सिखाने वाले यू-ट्यूब चैनल, योग

भुजंगासन
इस आसन के लिए पहले सीधे लेट जाएं और पैरों को सीधा रखें और हाथों को कंधों की सीध में ले आएं. इसके बाद हाथों की सहायता से अपने शरीर के अगले हिस्से को ऊंचा उठाएं. यहां पर ध्यान रखें कि शरीर का पिछला हिस्सा जमीन से ही टच रहना चाहिए. इस अवस्था में 3 से 4 मिनट होल्ड रहें, लेकिन यह भी ध्यान रहे कि इस दौरान मांसपेशियों में खिंचाव न आए. अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पुरानी अवस्था में लौटे.

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चक्रासन
यह आसन कमर दर्द में लाभदायक होता है. इस आसन को करने के लिए चटाई पर सीधे लेट जाएं और फिर अपने हाथों और पंजों के बल पर अपने शरीर को ऊंचा उठाएं. इस दौरान कमर को जितना हो सके उतना ऊंचा उठाएं. एक या दो मिनट तक इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नॉर्मल अवस्था में वापस जाएं. इस आसन से कमर की मांसपेशियां लचीली हो जाती हैं और उन्हें मजबूती भी मिलती है.

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मकरासन
इस आसान को सबसे आसन योगासन माना जाता है, जिसमें व्यक्ति को पेट के बल सीधा लेटता है. इसके बाद कोहनी को जमीन से सटाकर हाथों को ठोड़ी के नीचे लगा लें. इस अवस्था में पोश्चर एक मगरमच्छ जैसा बनाया जाता है और इसीलिए इसे मकरासन कहा जाता है. इस आसन को करने के दौरान सावधानी रखें.

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ताड़ासन
इस आसन को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों में कंधों के समान गैप बनाएं. दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर रखें, उंगलियों को एक-दूसरे में फंसा कर सबसे पहले सांस भरते हुए ऊपर जाएं, हथेलियों को विपरीत दिशा में खिंचाव दें. जितना हो सके सांस भरते हुए ऊपर की तरफ़ कंधों को आपको खींचना है, साथ में अपनी एड़ी को भी ऊपर की दिशा में खींचना है. जितना ज़्यादा हो सके फिर धीरे से आपको सांस भरते हुए आपको नीचे आना है. इसे कम से कम 5 से 10 बार करें.

इन आसनों को रोजाना करने से न सिर्फ कमर दर्द से छुटकारा मिलेगा बल्कि मांसपेशियां लचीली और मजबूत भी होंगी.

 

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