इस एक पत्ते के इस्तेमाल से दूर हो सकती हैं कई बीमारियां, कोरोना काल में पहुंचाएगा लाभ

0
78
.
तेज पत्ता (Bay Leaf) को देश के कई हिस्सों में मालाबार पत्ते के नाम से भी जाना जाता है. इस पत्ते का इस्तेमाल कई भारतीय पकवानों को तैयार करने में किया जाता है. तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत (Health) को सही बनाए रखने में भी मदद करता है.

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जो धीरे-धीरे इंसान के शरीर को अंदर से खोखला बनाती है और फिर उसे पूरी तरह कमजोर (Weak) कर देती है. शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि व्यक्ति के बॉडी पर घाव तक ठीक नहीं हो पाता. अगर इस बीमारी से कोई बचा सकता है तो वह है एक्टिव और हेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) जो कि लॉकडाउन (Lockdown) और कोरोना (Corona) संक्रमण के इस दौर में बिल्कुल भी संभव नहीं हो पा रहा है. ऐसे में और भी जरूरी हो जाता है कि लोग अपने भोजन में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें जिनसे ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद मिल सके. एक ऐसा ही मसाला है तेज पत्ता (Bay Leaf) जो शुगर के तेजी से घटते और बढ़ते लेवल को कंट्रोल करता है. आइए आपको बताते हैं तेज पत्ते के फायदों के बारे में.

तेज पत्ता को देश के कई हिस्सों में मालाबार पत्ते के नाम से भी जाना जाता है. इस पत्ते का इस्तेमाल कई भारतीय पकवानों को तैयार करने में किया जाता है. तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत को सही बनाए रखने में भी मदद करता है.

तेज पत्ते की खूबियां

-तेज पत्ते में विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है. ये दोनों ही विटमिन डेली लाइफ रूटीन के लिए बहुत जरूरी हैं. विटमिन-ए आंखों की समस्या को दूर करने का काम करता है और विटमिन-सी शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) की संख्या बनाए रखने में मदद करता है.- व्हाइट ब्लड सेल्स शरीर के इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम करती हैं. इसलिए कोरोना से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा विटमिन-सी खाने की सलाह दी जा रही है.

-तेज पत्ता पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. साथ ही शुगर के रोगियों में इंसुलिन की घटती-बढ़ती मात्रा को भी रेग्युलेट करने का काम करता है. इसे सूप में पाउडर, चावल या पुलाव और दाल में पूरा पत्ता या स्मॉल पीस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here