खाने के बाद भी लगती है भूख, ये चीजें दूर करेंगी परेशानी | health – News in Hindi

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खाने के बाद भी लगती है भूख, ये चीजें दूर करेंगी परेशानी

जिन लोगों को बार-बार भूख लगती है उन्‍हें अपने आहार में फाइबर से युक्त भोजन शामिल करना चाहिए.

कुछ लोगों को खाना खा लेने के कुछ देर बाद ही भूख (Hunger) लगने लगती है. यह उनके लिए और भी परेशानी भरा है, जिन्‍हें अपने बढ़ते वजन (Increased Weight) की चिंता होती है.

अक्‍सर कुछ लोगों को खाना खाने के कुछ देर बाद ही भूख (Hunger) लगने लगती है. ऐसे में वे अपनी खाने की आदत से मजबूर होते हैं. जिन लोगों को अपने बढ़ते वजन (Increased Weight) की चिंता होती है, उनके लिए यह फिक्र की बात है. ऐसे लोगों को अपने आहार (Diet) में फाइबर से युक्त भोजन शामिल करना चाहिए. इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और बहुत जल्‍दी भूख नहीं लगती. इसके अलावा कुछ अन्‍य चीजें अपनी डाइट में शामिल कर आप बार-बार भूख लगने की आदत से काफी हद तक निजात पा सकते हैं.
कॉफी तो ज्‍यादातर लोगों को पसंद होती है. मगर ब्‍लैक कॉफी भूख को कम करके कैलोरी बर्न करती है. अगर इसे हर दिन पिया जाए तो इससे काफी फायदा पहुंचता है. हालांकि कैफीन की अधिक मात्रा होने की वजह से यह अच्‍छी नहीं मानी जाती.

अदरक में औषधीय गुण होते हैं. जहां यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है, वहीं यह भूख को भी कम कर सकती है. इसके अलावा ग्रीन टी भी एक अच्‍छा विकल्‍प है. यह फैट बर्नर होने के साथ ही भूख को भी कम करती है.
मेथी भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में वसा के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करता है. ऐसे में भूख कम लगती है. इसे चबा कर खा सकते हैं या फिर इसको भिगो कर इसका पानी भी पिया जा सकता है.फाइबर से भरपूर बादाम में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, और मैग्नीशियम भी होता है. यह बेवक्‍त भूख लगने की इच्‍छा को कम करता है. इसे भी खाया जा सकता है. यह भूख को शांत करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



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