Mumbai Political News: महाराष्‍ट्र विधानसभा के मॉनसून सत्र पर छाए संकट के बादल – maharashtra assembly monsoon session 2020 date

0
69
.
स्‍पीकर नाना पटोले।स्‍पीकर नाना पटोले।

मुंबई

महाराष्ट्र विधान मंडल के मॉनसून सत्र पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। अब एक बार फिर मॉनसून सत्र टालने की बात सामने आ रही है। आगामी मंगलवार को विधान मंडल के दोनों सदनों की कामकाज सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक बुलाई गई है, जिसमें मॉनसून सत्र टालने का निर्णय लिया जा सकता है। साथ ही मॉनसून सत्र की नई तारीख की घोषणा भी की जा सकती है।

विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को दिल्ली में कहा कि 3 अगस्त से मॉनसून सत्र शुरू होने वाला था, लेकिन कोरोना संकट के कारण सत्र आगे टाला जा रहा है। अगले सप्ताह सलाहकार समिति की बैठक में मॉनसून सत्र के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। पटोले ने कहा कि नियमों के तहत विधान मंडल का एक सत्र खत्म होने के बाद दूसरा सत्र छह महीने के अंदर बुलाया जाना चाहिए। राज्य में बजट सत्र मार्च के मध्य में खत्म हुआ था। इसके आधार पर सितंबर के पहले सप्ताह तक सत्र आयोजित करना पड़ेगा।

22 जून से 3 अगस्त, अब आगे कब?

इस साल महाराष्ट्र विधान मंडल का बजट सत्र 20 मार्च तक खत्म होने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते 14 मार्च को ही खत्म कर दिया था। उस वक्त विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने सदन में 22 जून को मॉनसून सत्र बुलाने की घोषणा की थी, लेकिन 22 जून को मॉनसून सत्र शुरू नहीं किया जा सका। जून के पहले सप्ताह में सलाहकार समिति की बैठक में तय किया गया कि मॉनसून सत्र 22 जून की बजाय 3 अगस्त से शुरू करेंगे, लेकिन अब 3 अगस्त को भी मॉनसून सत्र शुरू होने की संभावना कम ही है। हाल ही में विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले के सचिव कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में सत्र बुलाने को लेकर तरह-तरह की चर्चा है। दूसरी ओर, राज्य में कोराना के मरीज रोज नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहे हैं। ऐसे में मॉनसून सत्र बुलाना कठिन होता जा रहा है।

अब 28 जुलाई पर नजरें टिकीं

अगस्त से शुरू होने वाले मॉनसून सत्र को टालने तथा नई तारीख की घोषणा के संबंध में 28 जुलाई को विधान मंडल सलाहकार समिति की बैठक बुलाई गई है। विधानसभा अध्यक्ष पटोले का कहना है कि बजट सत्र खत्म होने के बाद छह महीने के अंदर दूसरा मॉनसून सत्र बुलाने का नियम है। बजट सत्र 14 मार्च को खत्म हुआ था। ऐसे में सितंबर के पहले सप्ताह में मॉनसून सत्र बुलाना पड़ेगा। पटोले कहते हैं कि 3 अगस्त को शुरू होने वाले मॉनसून सत्र को सितंबर के पहले सप्ताह से शुरू किया जा सकता है। इसका निर्णय सरकार व विरोधी दलों से विचार-विमर्श के बाद सलाहकार समिति में लिया जाएगा।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here