इन 4 सब्जियों में छिपा है सेहत का राज, होते हैं ये फायदे | health – News in Hindi

0
78
.
इन 4 सब्जियों में छिपा है सेहत का राज, होते हैं ये फायदे

फूलगोभी खून को साफ करके स्किन संबंधी समस्‍याओं से बचाती है. फोटो साभार/यूट्यूब

हरी सब्जियां (Vegetables) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनसे शरीर को पोषक तत्‍व (Nutrients) मिलते हैं. मगर इनके अलावा कुछ सफेद रंग की सब्जियां भी हैं जिनसे सेहत (Health) को बहुत फायदे होते हैं.

हम ज्‍यादातर सुनते हैं कि हरी सब्जियां (Vegetables) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनसे शरीर को पोषक तत्‍व (Nutrients) मिलते हैं. मगर इनके अलावा कुछ सफेद रंग की सब्जियां भी हैं जिनसे सेहत (Health) को बहुत फायदे होते हैं. आप इनको अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल तो करते हैं, मगर इनसे मिलने वाले फायदे नहीं जानते होंगे. जी हां, मशरूम, फूलगोभी और आलू में ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो सेहत बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं. आज हम आपको इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं.

मशरूम यूं तो लोग बड़े चाव से खाते हैं, मगर इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिस वजह से यह सेहत के लिए फायदेमंद है. मशरूम में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही जिंक और पोटैशियम भी इसमें प्रचुर मात्रा में होता है. इसमें मौजूद फाइबर और अन्‍य एंजाइम कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने से रोकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

आलू हमारे देश में हर घर में लगभग रोज ही बनता है. इसकी खासियत यह है कि इसे किसी भी सब्जी में मिलाकर बनाया जाए यह बेहद स्‍वादिष्‍ट बनता है. आलू में विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-बी6 और अन्य खनिज तत्‍व होते हैं, जो आंतों और पाचन तंत्र की सूजन को घटाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आर्थराइटिस के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

प्‍याज सब्‍जी के स्‍वाद को बढ़ा देती है. वहीं प्‍याज का नियमित सेवन इम्‍युन सिस्‍टम को मजबूत बनाता है और सर्दी-जुकाम जैसी दिक्‍कतों से निजात मिलती है. साथ ही इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है. जिन लोगों को अपच की समस्या रहती है उनके लिए प्याज बेहद फायदेमंद होती है. इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ि‍त लोगों के लिए भी प्याज बहुत बेहद मुफीद है. इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और रक्त में मौजूद शर्करा या शुगर का स्‍तर नियंत्रित रहता है. इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों को बेहद फायदा पहुंचाती है.फूलगोभी से सब्‍जी बनाई जाती है और इससे अन्‍य स्वादिष्ट पकवान भी बनाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम होता है. यह खून को साफ करके स्किन संबंधी समस्‍याओं से बचाव रखती है. साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार होती है. इसमें मौजूद विटामिन सी अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होता है. वहीं इसमें मौजूद फोलेट वजन को घटाने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here