Health Tips: दौड़ते समय पैरों में होती है खुजली, इन तरीकों को अपनाकर करें बचाव | health – News in Hindi

0
106
.
खुद को फिट रखने के लिए रोजाना सुबह-शाम लोग रनिंग (Running) करते हैं. वहीं पुलिस (Police) और सेना (Army) में भर्ती होने की ईच्छा रखने वाले युवक भी रोज सुबह रनिंग करते हैं. दौड़ लगाने के दौरान कई बार लोगों को परेशानी होने लगती है, जिसके कारण उनको दौड़ को बीच में बंद करना पड़ता है. बहुत सारे लोगों के पैरों में दौड़ने के दौरान खुजली (itching) होने लगती है. कई बार यह खुजली इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोगों को दौड़ बंद करना पड़ता है. लेकिन दौड़ते समय पैरों में खुजली क्यों होती है यह सवाल आपके दिमाग में आ रहा होगा. तो आइए हम आपको पैरों में खुजली क्यों होता है और इसस कैसे बचा जा सकता है इसके बारे में बताते हैं….

दौड़ते समय पैरों में क्यों होती है खुजली
दौड़ते समय पैरों में खुजली होना सिर्फ आपकी समस्या नहीं है आपके जैसे बहुत सारे लोग हैं, रनिंग करते समय पैरों में खुजली होने से परेशान हो जाते हैं. इसके कारण उनको दौड़ बंद करनी पड़ता है. दौड़ते समय पैरों में खुजली इसलिए होती है कि दौड़ते समये हमारे शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां सबसे ज्यादा काम करती हैं. आम भाषा में समझा जाए, तो दौड़ते समय पैरों की मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और इस कारण पैर के हिस्से में सबसे तेज रक्त प्रवाह होता है. ऐसे में पैरों के निचले हिस्से में काफी खुजली होती है. इसके अवाला भी पैरों में खुजली के दूसरे कारण हो सकते हैं…

खुजली के अन्य कारण– व्यायाम प्रेरित यूरिकेरिया.

– व्यायाम प्रेरित एनाफिलेक्सिस.
– कोल्ड उर्टिकेरिया.
– सर्कुलेशन की समस्याएं.
– एलर्जी.
– रूखी त्वचा.

अगर आपके पैरों में दौड़ते हुए खुजली होती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप दौड़ने से पहले 10 मिनट का वार्मअप कर सकते हैं. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाएगा. इसके बाद दौड़ने पर आपको खुजली का अनुभव नहीं होगा. खुलजी होने पर आपको इन उपायो को अपनाना चाहिए….

1. ब्रेक लें
लगातार बहुत देर तक रनिंग करने से आपको बचना चाहिए. रनिंग करते या फिजिकल एक्टिविटी करते समय आपको 20 मिनट के अंतराल में ब्रेक लेना चाहिए. इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और मांसपेशियों को तैयार होने का समय मिलेगा.

2. क्वालिटीफुल लोअर पहनें
अगर ठंडी के मौसम में आप खुजली का अनुभव कर रहे हैं, तो दौड़ते समय अपने शरीर के सभी हिस्सों को ढंकने के लिए मोटे कपड़े पहनें या फिर कपड़ों की परतों का इस्तेमाल करें. इससे आपकी खुजली बंद हो सकेगी.

3. वर्कआउट के पहले और बाद में पानी पिएं
वर्कआउट शुरू करने से करीब 45 मिनट पहले पानी पिएं और वर्कआउट या रनिंग खत्म करने के बाद भी आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी की कमी के कारण आपकी त्वचा में हिस्टामाइन की रिहाई का कारण बनता है, जिससे खुजली पैदा होती है. ज्यादा पानी पीने से खुजली खत्म हो सकती है.

दौड़ते समय पैरों में खुजली के और भी कई कारण हो सकते हैं. इसको दूर करने के लिए हमारे द्वारा बताए गये तरीकों को अपना सकते हैं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here