Health Tips:बिना किसी साइट इफेक्ट के एक महीने में ऐसे बढ़ाएं वजन | health – News in Hindi

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Health Tips:बिना किसी साइट इफेक्ट के एक महीने में ऐसे बढ़ाएं वजन

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा.

आज के जमाने में हर कोई वजन कम (Weight Lose) करना चाहता है, लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग हैं शरीर (Body)के हिसाब बहुत दुबले (Thin)हैं. ऐसे लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं. उनके लिए हम कुछ खास तरीके बता रहे हैं.

आज के जमाने में हर कोई वजन कम करके (Weight Lose) स्लिम और फिट होना चाहता है, लेकिन कुछ लोग आज भी ऐसे हैं वजन बढ़ाना चाहते हैं. शरीर के हिसाब से कुछ ज्यादा ही दुबले-पतले दिखने वाले लोग थोड़ा मोटा दिखने के लिए ऐसा करते हैं. गलतफहमी में वजन बढ़ाने ( Weight Increase)के लिए कई लोग मीठा खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन इससे वजन हीं बढ़ता बल्कि आपको कई तरह की बीमारियां (Diseases)लग जाती है. अगर आप वास्तव में वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको इसका कारगर तरीका बता रहे हैं…

अगर आप सही तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको डाइट पर ध्यान देना होगा. सुबह सबसे पहले उठकर आपको गुनगुना पानी पीना चाहिए. पानी को खड़े होने की बजाय बैठकर पीना सही होगा. अगर आप खाली पेट गर्म पानी पीते हैं तो शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाता है और शरीर की मांसपेशियां स्थिर हो जाती हैं. पानी पीने के आधा घंटे बाद 6-7 भीगे हुए बादाम या अखरोट खाकर पाचन क्रिया तंदुरुस्त किया जा सकता है. सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट करना भी जरूरी होता है. वर्कआउट जितना वजन घटाने में मददगार साबित होता है उतना ही वजन बढ़ाने में भी मुफीद माना जाता है.

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वर्कआउट वजन बढ़ाने में करेगा मददएबीपी न्यूज की खबर के अनुसार डाइट काम करना तभी शुरू करेगी जब खाने के बाद कसरत की जाए. इसलिए आपको चाहिए कि खाने के बाद योगा, जॉगिंग या फिर स्विमंग के जरिए वर्कआउट करें. डाइन में पौष्टिक आहार लेना बहुत ही जरूरी है. वर्कआउट के बाद आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है. इसको पूरा करने के लिए बनाना शेक पीना अच्छा रहेगा. बनाना शेक बनाते वक्त चीनी का बिल्कुल इस्तेमाल न करें. शेक में बादाम, अखरोट, किशमिश और काजू को डाल सकते हैं.

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बनाना शेक पीने के करीब एक घंटे के बाद नाश्ता करें. इससे आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे. ब्रेकफास्ट के दो घंटे बाद कुछ फल खाएं. इस दौरान मौसमी फल भी खाए जा सकते हैं. फल खाने के दो घंटे बाद लंच में दो चापाती, चावल, दाल, सब्जी और दही लें. उसके तीन घंटे बाद डिनर करना सही होगा. डिनर में सलाद, चपाती, दाल या सब्जी खा सकते हैं.



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