अगर लॉकडाउन ने डाला है आपकी नींद पर बुरा असर तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे

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कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस की रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था। लॉकडाउन के दौरान लोग अपने अपने घरों में ही रहे जिसके चलते लोगों की दिनचर्या बिगड़ गई। देर से उठने से लेकर देर से सोने की आदत ने लोगों की सेहत पर भी बुरा असर डाला है। लॉकडाउन की वजह से नौकरी वाले, व्यापारी सभी अपने घर में अभी तक क्वारंटाइन है। हालांकि लॉकडाउन खुलने के बाद बहुत लोग अपने काम पर जाने लगे लेकिन बहुत से ऐसे दफ्तर भी हैं जहां के लोग अभी भी अपने घर पर ही हैं। कोरोना से पैदा हुईं स्तिथियां कब समान्य होंगी ये किसी को भी नहीं पता। इस वजह से जैसे जैसे दिन ढलते जा रहा है घर बैठकर सभी लोग तंग हो गए है। रात रात भर जागे रहते है क्योंकि नींद नहीं आती है। लेकिन अगर आपको जीना है तो सरकार का कहना तो मानना पड़ेगा । उनके बताये गए नियमों का पालन भी करना पड़ेगा । इसलिए अगर आप इस दौरान बोर हो गए हों रात में नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ बाते बताएंगें जिन पर ध्यान देने से आपको इस परेशानी से छुट्टी मिल सकती है।

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  • कोशिश करें कि आप पूरे दिन ना सोएं क्योंकि एक पावर नैप आपके अंदरफुल एनर्जी भर देता है और आपको रात में फिर से सोने में दिक्कत होती है। पूरे दिन जाग कर अपने अंदर की एनर्जी के साथ अपने आलस को दूर रखने की कोशिश कीजिये। खुद को घर के कामों में, खेल में, टीवी देखने में व्यस्त रखिये।
  • दोपहर में सोने की गलती तो बिलकुल ना करें। अगर आप दिन में सो गए तो समझ लीजिए कि आपको रात में बहुत दिक्कत आएगी। लॉकडाउन के वजह से लोग कहीं आ-जा नहीं सकते, इसलिए पूरे दिन घर पर आप बेड या सोफा पर सोये रहते है। सिर्फ उठा खाना खाया और फिर दोपहर में सो गए। लेकिन अब आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है। आप खुद को व्यस्त रखने की कोशिश कीजिये। ताकि रात में आपको अच्छी नींद आ सके।

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  • कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर में रोशनी कर के रखें। अंधेरे में रहने से बचें। घर में अक्सर जरुरत ना पड़ने में हम बैडरूम या लिविंग रूम की लाइट बंद रखते है और आराम से सोफे पर बैठकर एन्जॉय करते है। लेकिन अब आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है। घर में रौशनी लगाए रखिये ताकि आप हमेशा फुर्तीले रहो।
  • योगा या एक्सरसाइज का सहारा लें तो आपको रात में सोने में बहुत आराम मिलेगा। खुद में एनर्जी, चुस्ती फुर्ती लाने के लिए आपको आपके बॉडी को थोड़ा हिलाना चाहिए यानी उसे पूरी तरह आराम नहीं देना चाहिए। अगर आपको योगा के आसान पता हो तो घर पर किमान 20-25 मिनटों के लिए कर सकते हो या फिर आप एक्सरसाइज भी कर सकते है।

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