बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है सही समय पर सही वैक्सीनेशन | health – News in Hindi

0
26
ये कहावत भले ही पुरानी हो लेकिन कई मायनों में सही साबित होती है. खासकर जब बात आपके बच्चे की सुरक्षा और उसके अच्छे स्वास्थ्य की हो, तब आपको इस पर गौर करना ही चाहिए. जब बात वैक्सीनेशन की आती है, तब नए माता-पिता के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, कई संदेह होते हैं जो कि बिलकुल स्वाभाविक है. अगर आपके मन में इस विषय को लेकर कभी भी कोई संदेह हो तो हम आपको कोई भी निर्णय लेने से पहले बच्चे के डॉक्टर से सलाह लेने के लिए कहेंगे. वहीं दूसरी ज़रूरी चीज़ जो है वो ये कि आप खुद को इस विषय के बारे में और ज्यादा जागरूक करें. जानिए कि आख़िर में वैक्सीनेशन है क्या, ये कैसे काम करती है और सही समय पर सही वैक्सीनेशन देना क्यों ज़रूरी है.

टाइमली वैक्सीनेशन क्या है?

समय पर वैक्सीनेशन देना (जब बच्चे के डॉक्टर ने वैक्सीनेशन लेने के लिए कहा हो) एक सही तरीका है, जिससे बच्चे को लंबे समय तक सुरक्षा दी जा सकती है. आपके बच्चे के शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बेहद ज़रूरी है, जिससे वो कई बीमारियों का सामना कर सके. ये बीमारियां बच्चे के लिए ख़तरनाक भी हो सकती हैं. बच्चों का शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं होता है, जिससे वो कई तरह के रिस्क में होता है. और केवल बच्चा ही इस बीमारी से प्रभावित नहीं होगा, हो सकता है कि ये बीमारी बच्चे से किसी अन्य को भी हो जाए. वैक्सीनेशन न केवल बच्चे की मदद करती है, बल्कि इन बीमारियों के फैलने के खतरे को भी कम करती है.

बच्चों में खसरा या काली खांसी जैसी बीमारियों के होने की संभावनाएं कम हैं, लेकिन ये सुनिश्चित करना बेहतर है कि ऐसा कभी हो ही नहीं. आप इसे एक सीट बेल्ट की तरह मान सकते हैं, जो कार में सफर करने के दौरान आपकी रक्षा करती है. वैक्सीनेशन और सबसे ज़रूरी खास समय पर लगने वाली वैक्सीनेशन इसी तरह काम करती है. हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने बच्चे के वैक्सीनेशन कार्ड को चेक करें और अगर आपको किसी तरह का संदेह हो, तो आप अपने बच्चे के डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकते हैं.क्या COVID-19 आपके बच्चे के वैक्सीनेशन के समय को प्रभावित कर रहा है?

ये समय बेहद कठिन है और एक माता-पिता होने के नाते आपको अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर कई चिंताएं होंगी. बच्चे के वैक्सीनेशन को सही समय पर देने को लेकर भी आप परेशान हो सकते हैं, और वैक्सीनेशन नहीं देना भी बच्चे के स्वास्थ्य के लिए एक खतरा हो सकता है.

अब आपको परेशान होने कोई ज़रूरत नहीं है. WHO/विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैक्सीनेशन/टीकाकरण को ज़रूरी सेवाओं में शामिल कर दिया है. अब बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए भी आपको उन्हीं सब चीज़ों का ध्यान रखना होगा जो आप घर का सामान लाने के लिए रखते हैं. हमेशा एल्कोहॉल आधारित सैनिटाइज़र का बार-बार इस्तेमाल करें, सभी लोग मास्क का इस्तेमाल करें, सोशल डिस्टैन्सिंग का बहुत ध्यान रखें. जब भी घर से बहार जाएं तो फर्श न छुएं, ज़मीन टच न करें और उसके सीधे सम्पर्क में ना आएं, पेमेंट जितना हो सके डिजिटली करें. इन सभी चीज़ों का ध्यान रखें और आप अपने बच्चे को इस ख़तरे से दूर सुरक्षित रख पाएंगे.

पेरेंटिंग एक बेहद मुश्किल काम है और एक माता-पिता होने के साथ ही आपकी प्राथमिकता आप का बच्चा और उसकी सुरक्षा है. हम आपकी चिंताओं को समझ सकते हैं. और समय पर लगने वाली वैक्सीनेशन उन चिंताओं को दूर करने में काफी महस्तवपूर्ण साबित होंगी. इसलिए अपने बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करें और खुद को व अपने बच्चे को सुरक्षित रखें.

Disclaimer: Information appearing in this material is for general awareness only. Nothing contained in this material constitutes medical advice. Please consult your physician for medical queries, if any, or any question or concern you may have regarding your condition. Issued in public interest by GlaxoSmithKline Pharmaceuticals Limited. Dr. Annie Besant Road, Worli, Mumbai 400 030, India. NP-IN-GVX-OGM-200064, DOP July 2020



Source link

Authors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here