बारिश में इन घरेलू नुस्खों से भगाएं मच्छर, चुटकियों में दिखेगा असर | health – News in Hindi

0
28

मौसम में नमी आते ही मच्छर (Mosquitoes) पनपना आम बात है. बारिश में मच्छर ज्यादा बीमारियां फैलाते हैं. इसलिए इस मौसम में मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी होता है. myUpchar से जुड़े ऐम्स के डॉ. अजय मोहन के अनुसार मच्छरों के कारण ही बारिश में डेंगू (Dengue) के मरीज बढ़ते हैं. मच्छरों के लिए बाजार में तरह-तरह के कीटनाशक (Pesticides) उपलब्ध हैं, इसमें कुछ हानिकारक रसायन होते हैं, जिनसे कई साइड इफेक्ट्स (Side Effects) होने का खतरा होता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि मच्छर मारने वाले कीटनाशक में पाए जाने वाले रसायनों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व होते हैं, इसलिए भी इनके इस्तेमाल से बचना जरूरी है. आइए जानते हैं, मच्छर भगाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में –

कपूर जलाने से नही होंगे मच्छर

शाम के समय मच्छर घर में घुसने लगते हैं. यदि शाम को कपूर का धुंआ पूरे घर में करके सब जगह से दरवाजे-खिड़की आधे घंटे के लिए बंद कर दें, इससे मच्छर नहीं आएंगे. घर में इससे एक ताजगी भी महसूस होगी.लहसुन का रस ऐसे करें उपयोग

लहसुन की गंध से भी मच्छर दूर भागते हैं लहसुन को पीसकर इसका रस निकालकर रात में सोने से पहले शरीर पर लगा लें और चाहे तो लहसुन के रस का स्प्रे भी कर सकते हैं. इससे मच्छर भाग जाएंगे.

नींबू और नीलगिरी का तेल लगाएं

मच्छर भगाने वाली रिफिल जब खत्म हो जाए तो इसमे नींबू के रस के साथ नीलगिरी का तेल अच्छी तरह से मिलाकर भर दें. इससे भी मच्छर दूर भागते हैं. इस मिश्रण को सोने से पहले शरीर पर भी लगाया जा सकता है.

नीम के तेल का दीया जलाएं

नीम कई तरह से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल में थोड़ा सा नीम का तेल मिलाकर इसका दिया शाम को घर के दरवाजे पर लगाने से घर में मच्छर नहीं घुसते हैं. रात में सोते समय भी कमरे में दीपक जलाया जा सकता है और लेकिन कमरा बंद करके दिया जलाने की गलती कभी न करें.

पुदीना का रस भी कारगर उपाय

पुदीना के गंध से भी मच्छर नहीं होते हैं. पुदीने के पत्तों के अर्क का घर में छिड़काव करें या सोने से पहले शरीर पर लगा लें. इससे भी मच्छर नहीं होते हैं. इसके अलावा सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इसे गत्ते के टुकड़ों में लगा दें और फिर इसे कमरे में ऊंचाई पर रख दें. इसकी गंध से भी मच्छर कमरे में नहीं आते हैं.

तुलसी के रस का प्रयोग

तुलसी का तेल भी मच्छर भगाने में असरदार घरेलू नुस्खा है. तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका रस निकालकर शरीर पर लगाने से मच्छर नहीं काटते हैं. इसके अलावा तुलसी का तेल बाजार में मिल जाता है. इसका दीपक जलाने से भी मच्छर घर में नहीं घुसते हैं. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार तुलसी का किसी भी तरह से उपयोग किया जाए, इससे साइड इफेक्ट नहीं होता है.

सिर्फ खुशबू ही नहीं देता लैवेंडर, तेल भगाता है मच्छर

लैवेंडर का तेल काफी खुशबूदार होता है. इसके प्रयोग से भी मच्छर नहीं होते हैं. लैवेंडर की खुशबू मच्छरों को पसंद नहीं आती है. इसे घर में स्प्रे करने पर पूरा घर तो महकेगा, साथ में मच्छरों से भी छुटकारा मिल जाएगा.

गोबर के कंडे का इस्तेमाल

एक बर्तन में गोबर के कंडे का एक छोटा टुकड़ा जलाएं. फिर इसमें कपूर और नीम की पत्तियां जला दें. अब इसका धुआं घर के सभी कोनों में करें. घर में परदों, पलंग के नीचे और दरवाजों के पीछे धुआं जरूर करें. यहां बारीक मच्छर छुपे रहते हैं. इसका धुआं घर में फैलने के थोड़ी देर बाद सभी दरवाजे और खिड़की बंद कर दें तो एक भी मच्छर घर में नहीं रहेगा.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, तिल के तेल के फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Authors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here