Petrol Diesel Rate Today 31 July 2020-Big Relief To Common Man, Diesel Becomes Cheaper Here Than Petrol, Yet They Were Paying More-आम आदमी को बड़ी राहत, पेट्रोल के मुकाबले यहां सस्ता हो गया डीजल, अभी तक ज्यादा दे रहे थे दाम

0
28

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 31 July 2020: देश की राजधानी दिल्ली में डीजल (Diesel Price Today) के दाम पेट्रोल से एक बार फिर सस्ते हो गए हैं. दरअसल, गुरुवार को दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) को 30 फीसदी से घटाकर 16.75 प्रतिशत कर दिया है. दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद गुरुवार को डीजल का रेट 8 रुपये से ज्यादा घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया था. वहीं आज यानि शुक्रवार को भी डीजल (Diesel Price) की कीमतों में 8 पैसे की गिरावट दर्ज की जा रही है. गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पिछले 32 दिन से पेट्रोल (Petrol Price Today) की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: कोविड-19 की वजह से भारत में अप्रैल-जून में 70 फीसदी घटी सोने की मांग

बता दें कि दिल्ली में डीजल की मौजूदा कीमत पेट्रोल से भी ज्यादा थी. यही वजह रही कि दिल्ली में पहली बार लगातार कई दिनों तक डीजल का मूल्य पेट्रोल से अधिक बना रहा. हालांकि गुरुवार को दिल्ली कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय के बाद अब दिल्ली में डीजल की नई कीमतें लागू कर दी गई हैं जो कि पेट्रोल की कीमतों से कम है.

यह भी पढ़ें: August में 13 दिन बंद रहेंगे Bank, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार (31 जुलाई 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में उपभोक्ताओं को पेट्रोल के लिए क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर का दाम चुकाना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 73.56 रुपये, 80.11 रुपये, 77.04 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 40.30 डॉलर प्रति बैरल और 43.30 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. गुरुवार को MCX पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 115 रुपये की गिरावट के साथ 2,977 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को जारी की चेतावनी, इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here