स्ट्रेस से मुक्त रहना है तो हंसने और हंसाने की डालें आदत

0
41

कामकाज के चलते लोग अपनी लाइफ में इतना बिजी हो गए हैं कि लोगों को अपने लिए भी फुरसत मिलना बंद हो गई है। इतनी बिजी दिनचर्या के चलते लोग स्ट्रेस लेना शुरु कर देते हैं। इतनी बिजी लाइफ में लोगों ने हसंना-हसाना बहुत कम कर दिया है। लेकिन क्या आपको पता है कि हंसने के कितने सारे लाभ होते हैं। आपको बता दें कि अगर आपकी खूब हंसने और हंसाने की आदत है तो स्ट्रेस कभी आपको छू भी नहीं सकता है। जो लोग रोजमर्रा की जिंदगी में हंसते और हंसाते हैं वे तनाव से लड़ने के लिए ज्यादा तैयार रहते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ बासेल के एक हालिया अध्ययन में इस बात का खुलासा किया है।

कोविड-19 पर प्रभावी नियन्त्रण के लिए प्रोएक्टिव होकर करें काम: CM योगी

रिसर्च के मुताबिक एक व्यक्ति दिन में औसतन 18 बार हंसता है। लोग अक्सर दूसरों से बातें करते समय हंसते हैं और बाकी उनके मनोरंजन के अनुभव के स्तर पर भी निर्भर करता है। शोधकर्ताओं ने दिन के समय, उम्र और लिंग के कारण इनमें आने वाले बदलावों के बारे में भी बताया है। शोधकर्ताओं ने रोजमर्रा के जीवन में तनाव देने वाली घटनाओं और हंसी के बीच संबंधों की जांच भी की है।

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का 64 वर्ष की उम्र में निधन

आपको बता दें कि इस रिसर्च के निष्कर्ष में पता चला कि जो लोग रोजाना हंसते-हंसाते थे उनमें तनाव पैदा करने वाली घटनाओं के कारण बेहद मामूली लक्षण दिखाई दिए। उन लक्षण में  सिरदर्द आ लक्षण देखने को मिला। वहीं बतादें कि जो लोग कम हंसते या बिल्कुल नहीं हंसते थे उनमें थकान, अनिद्रा जैसे लक्षण देखने को मिले। आपको न पता हो तो बता दें कि सिर्फ मुस्कुराने से भी तनाव दूर करने में काफी मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here