रक्षाबंधन 2020: राखी के पावन पर्व पर जानें शुभ महुर्त से लेकर सब कुछ..

0
54
.

लखनऊ। रक्षाबंधन भाई बहनों के प्रेम और स्नेह का त्योहार है। सभी भाई बहन इस दिन का बेसबरी से इंतजार करते हैं। आज के दिन बहने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर  अपने भाई की लंबी उम्र की कगामना करती हैं वहीं भाई अपनी बहन की पूरी उम्र रक्षा करने के वचन देता है। इस साल 3 अगस्त यानी की आज राखी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन उत्तर भारत में सवान का अंतिम सोमवार भी मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि आज पूरे दिन में कई शुभ महुर्त हैं जिसमें बहने अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं।

भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन पर इस बार सुबह 9.29 बजे तक भद्रा का साया रहेगा। इस समय राखी बांधना शुभ नहीं माना जाएगा। बता दें कि 9.30 के बाद दिन भर में कई शुभ मुहुर्त हैं, जिसमें भाई की कलाई पर राखी बांधना शुभ होगा। ऐसा माना जाता है कि भद्रा काल में रावण की बहन ने उन्हें राखी बांधी थी, लेकिन यह सूत्र रावण की रक्षा नहीं कर सका था। इसके चलते इस काल में राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता है। इसी के साथ बता दें कि करीब 29 साल बाद इस पावन दिन पर बहुत ही अद्भुत संयोग बन रहा है।

आपको बता दें कि इस बार रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ-साथ आयुष्मान दीर्घायु संयोग भी बन रहा है। इसमें भाई की दीर्घायु व बहन की रक्षा का सूमेल भी बनेगा।

रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त

शुभ योग : सुबह 9:31 से 10:46 तक
अभिजीत मुहूर्त : दोपहर 12:00 से 12:53 तक
अपराहन मुहूर्त : दोपहर 1:48 से शाम 4:29 तक
लाभ मुहूर्त : दोपहर 3:48 से शाम 5:29 तक
संध्या अमृत मुहूर्त : शाम 5:29 से 7:10 तक
प्रदोष काल : शाम 7:06 से रात 9:14 तक

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here