Unlock-3 में कल से खुलेंगे जिम और योग सेंटर, एक्सरसाइज करने से पहले जान लें ये नियम | health – News in Hindi

0
72
.
Unlock-3 में कल से खुलेंगे जिम और योग सेंटर, एक्सरसाइज करने से पहले जान लें ये नियम

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि लोगों को जिम और योग सेंटर जाने के लिए कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा.

अनलॉक 3 (Unlock 3) में 5 अगस्त यानी कल से जिम (Gym) और योग संस्थानों (Yoga Centres) खोलने की अनुमति दी गई है. इसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ खास गाइडलाइन्स जारी की हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते पिछले 4 महीने से लोग अपने घरों में बंद हैं. संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए बार बार हाथ धोने, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. हालांकि धीरे-धीरे कई इलाकों में कुछ चीजों पर अब छूट दी जा रही है. कोशिश जारी है कि जिंदगी दोबारा पटरी पर आ सके. वहीं अनलॉक 3 (Unlock 3) में 5 अगस्त यानी कल से जिम (Gym) और योग संस्थानों (Yoga Centres) खोलने की अनुमति दी गई है. इसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ खास गाइडलाइन्स जारी की हैं. हालांकि कंटेनमेंट जोन में जिम और योग सेंटर्स फिलहाल 31 अगस्त तक नहीं खुलेंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि लोगों को जिम और योग सेंटर जाने के लिए कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा. इन नियमों के तहत ही लोगों को जिम में जाकर एक्सरसाइज करने की अनुमति दी जाएगी. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो नियम जिनको कल से पालन करना बहुत जरूरी है.

-जिम और योग सेंटर में दो लोगों के बीच की दूरी 6 फीट होनी जरूरी. एक्सरसाइज करने वाले लोग एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें. जिम ट्रेनर की मदद बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही लें.

-मास्क पहनकर करना होगा योग और एक्सरसाइज. एक्सरसाइज के दौरान अगर आपको मास्क पहनकर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो फेस शील्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.-जिम और योग सेंटर में किसी भी चीज को छूने से पहले हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी. हाथों को बार-बार साबुन या हैंड वॉश से धोएं. साथ ही जिम में मौजूद इक्विपमेंट्स को भी सैनिटाइज करना जरूरी.

-जिम और योग सेंटर में एक से दूसरे बैच के बीच कम से कम आधे घंटे का गैप जरूर हो.

-हर बैच के लोगों के द्वारा जिम के इस्तेमाल के बाद साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन किया जाना चाहिए.

-जिन लोगों में ऑक्सीजन लेवल 95 प्रतिशत से कम है उन्हें एक्सरसाइज करने की अनुमति नहीं होगी.

-65 साल से अधिक उम्र वाले लोग जिम और योग केंद्र नहीं जा सकते हैं. गर्भवती महिलाओं और 10 साल से छोटे बच्चे को भी मनाही है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here