Covid-19, Modi Government Lifts Ban On Ventilator Export Amid Coronavirus Epidemic-मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना वायरस महामारी के बीच वेंटिलेटर एक्सपोर्ट से प्रतिबंध हटाया

0
35
.

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने सभी तरह के वेंटिलेटर (Ventilator) के निर्यात पर प्रतिबंध को हटा दिया, ताकि उन उत्पादों के विदेश व्यापार में तेजी लाई जा सके. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि किसी भी तरह के कृत्रिम श्वसन तंत्र या ऑक्सीजन उपचार उपकरण या किसी अन्य श्वास उपकरण सहित सभी तरह के वेंटिलेटर निर्यात के लिए मुक्त हैं. कोविड-19 महामारी (Coronavirus Epidemic) का मुकाबला करने के लिए घरेलू स्तर पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के मकसद से इन उत्पादों के निर्यात पर 24 मार्च को प्रतिबंध लगाया गया था.

यह भी पढ़ें: जीवन बीमा कंपनियों को इरडा ने दी ये बड़ी राहत, उपभोक्ताओं को भी होगा फायदा

देश में वेंटिलेटर मैन्युफैक्चरिंग में हुई बढ़ोतरी

कोविड-19 पर गठित मंत्रियों के समूह ने एक अगस्त को इस बारे में विचार किया और भारत में बने वेंटिलेटर के निर्यात की अनुमति देने वाले स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रस्ताव पर सहमति जताई. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कोरोना वायरस महामारी को काबू में करने के भारत के प्रयासों में उल्लेखनीय प्रगति और कम संख्या में वेंटिलेटर की जरूरत होने के कारण यह फैसला किया गया. यह बयान एक अगस्त को जारी किए गया था. बयान में कहा गया कि वेंटिलेटर की घरेलू विनिर्माण क्षमता में काफी बढ़ोतरी हुई है और इस समय वेंटिलेटर के लिए 20 से अधिक घरेलू विनिर्माता हैं.

यह भी पढ़ें: चांदी 70,000 रुपये प्रति किलो के ऊपर पहुंची, रिकॉर्ड ऊंचाई पर सोने का भाव

देश में कोविड- 19 के 52,509 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार

देश में कोविड-19 के 52,509 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार पहुंच गयी। देश में दो दिन में मामले 18 लाख से 19 लाख के पार पहुंच गए. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 12,82,215 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के संक्रमित मरीजों की संख्या अब 19,08,254 हो गयी है. वहीं पिछले 24 घंटे में 857 और लोगों की जान जाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 39,795 हो गई है. आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर देश में 67.19 प्रतिशत है वहीं दूसरी ओर मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की गयी है और अब यह 2.09 प्रतिशत है. कुल मामलों में से 5,86,244 मरीजों का उपचार चल रहा है, जो कुल मामलों का 30.72 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण पर कितना आएगा खर्च, यहां जानिए उससे जुड़ी हर बात

कुल मामलों में देश में संक्रमित पाए गए विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. देश में लगातार सातवें दिन कोविड-19 के 50,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में चार अगस्त तक कुल 2,14,84,402 नमूनों की जांच हो चुकी थी, जिनमें से 6,19,652 नमूनों की जांच मंगलवार को ही की गई.


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here