Mental Health Tips:तनाव और डिप्रेशन से हैं परेशान? इन पांच औषधियों से मिलेगा आराम | health – News in Hindi

0
50
.
Mental Health Tips:तनाव और डिप्रेशन से हैं परेशान? इन पांच औषधियों से मिलेगा आराम

इंसान का खराब खानपान और दिनचर्या भी तनाव और चिंता का कारण बनती है.

तनाव (Stress) से इंसान को एलर्जी(Allergies),अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां (Diseases) होती हैं. ऐसे में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करके आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. आज हम इनके बारे में आपको बता रहे हैं…

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खराब खानपान के कारण हर आदमी की जिंदगी में किसी न किसी बात को लेकर तनाव (Depression) है. और वह बहुत सारी बातों को लेकर चिंता में रहता है. अगर इंसान का खानपान (Diet) और दिनचर्या सही न हो तो तनाव और चिंता उसके लिए बड़ी बीमारी (Diseases) बन सकती हैं. आयुर्वेद के अनुसार तनाव के कई कारण हो सकते हैं. आप दिन प्रतिदिन कई स्वास्थ्य समस्याओं या किसी तरह की भावनात्मक उथल-पुथल के कारण चिंतित या तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं. तनाव की वजह से आपको एलर्जी, अस्थमा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्याएं हो सकती हैं. तनाव इंसान के शरीर में दूसरी तरह की भी समस्याओं को पैदा कर सकता है. जैसे शरीर में वात, पित्‍त, कफ के असंतुलन की भी वजह बन सकता है. इस तरह की बीमारियों से निपटने के लिए आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. बहुत सारी जड़ी-बूटिया हैं, जो आपको तनाव से बचाने का काम करती हैं. आइए इन जड़ी- बूटियों के बारे में जानते हैं…

Friendship Day 2020: फ्रेंडशिप डे आज, जानें क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहास

ब्राम्‍ही का सेवन करें
एबीपी न्यूज की खबर के ब्रह्मी ऐसी जड़ी है , जो आपके तनाव या चिंता को कम करती है. इसको खाने से तनाव बढ़ाने वाला हार्मोन यानि कि कोर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है. यह जड़ी-बूटी आपके तनाव प्रतिक्रिया से जुड़े हार्मोन को विनियमित करके तनाव के प्रभावों से लड़ती है. साथ ही यह आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करती है. यह जड़ी तंत्रिका तंत्र पर अच्छा असर छोड़कर दिमाग की कोशिकाओं का पुनरुत्थान करती है.जटामासी का सेवन करें

जाटामासी का सेवन तनाव या चिंता को कम या खत्म करने के लिए सही होता है. इसको खाने से थकान भी दूर होती है. जटामासी की जड़ें पौधे के प्रमुख औषधीय हिस्से होते हैं. इनके सेवन से आपके तनावग्रस्त दिमाग पर चिकित्सकीय प्रभाव पड़ता है. ये जड़ें आपके दिमाग और शरीर को विषाक्त पदार्थों और अवरोधों से बचाने का काम करती हैं.

भृंगराज का सेवन करें
भृंगराज की चाय के सेवन से आपका शरीर डिटोक्सीफाई होता है और इससे आपके दिमाग को लगातार ऑक्सीजन मिलता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. इस चाय के शांत असर से आपका दिमाग भी शांत होता है और आपके शरीर को आराम मिलता है.

अश्‍वगंधा का सेवन करें

अश्वगंध एमिनो एसिड और विटामिन का एक मिश्रण होता है, जो आपके शरीर को तनाव से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपकी ऊर्जा, सहनशक्ति और धैर्य को बढ़ाने में मदद करता है. यह आपकी अच्‍छी नींद को भी बढ़ाने में भी मदद करता है. साथ ही आपके शरीर में ऊर्जा का संतुलन बनाता है.

Beauty Tips: आलू के ये फेस पैक करेंगे स्किन से जुड़ी हर प्रॉब्लम को दूर

बचा का सेवन करें
इस जड़ी-बूटी की जड़ कई तरह के मानसिक विकारों से आराम दिलाती है. इस जड़ी के सेवन से नींद अच्छी आती है. साथ ही चिंता या तनाव भी कम को शांत करती है. इस जड़ी का सेवन करने से आपकी याददाश्त बढ़ती है. बचा जड़ी बूटी को स्‍वीट फ्लैग के नाम से भी जाना जाता है.

इन बातों का रखें ध्‍यान
अगर आप तनाव या चिंता जैसी समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए इन औषधियों का सेवन फायदेमंद होगा. अगर आप इन औषधियों का सेवन करना चाहते हैं तो आपको चिकित्सक के संपर्क करना चाहिए. अगर आप वास्तव में तनाव और चिंता को दूर करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में सुधार लायें. इसके साथ ही आपको संतुलित आहार लेना चाहिए.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here