Health Tips: बॉडी को तुरंत चाहिए एनर्जी तो खाएं ये तीन पोषक तत्व, रहेंगे फिट | health – News in Hindi

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आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान (Fatigue) और कमजोरी (Weakness) के साथ ही शरीर में एनर्जी (Energy) लेवल में कमी महसूस होना नॉर्मल बात है. शरीर में पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी के कारण ऐसा होता है. शरीर में ऐसी कमी होने से थकान और कमजोरी महसूस होती है. कोरोना काल में वर्क फ्राम होम के दौरान नींद आना और शरीर व आंखों में दर्द होना आम बात है.

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन (American Journal of Preventive Medicine) में जून 2019 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक युवा और मध्यम आयु के वयस्क नियमित रूप से इन ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं, जिनसे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इन ड्रिंक्स को पीने से एकदम से एनर्जी तो आती है, लेकिन शरीर में मोटापा और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि इन ड्रिंक्स में जीरो न्यूट्रिशन होता है. इसलिए आपको न्यूट्रिशन से जुड़ी जानकारी होना जरूरी है. आज हम आपको 3 ऐसे न्यूट्रीएंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको रेग्युलर रूप से पीने से आपका एनर्जी लेवल हाई रहेगा.

1. बी-कॉम्प्लेक्स
मेन्सएक्सपी की न्यूज के अनुसार बी-कॉम्प्लेक्स में आठ अलग-अलग तरह के न्यूट्रीएंट होते हैं, जो विटामिन और भोजन को एनर्जी में कन्वर्ट करने में बॉडी की मदद करते हैं. साथ ही बी ग्रुप, लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. ये कोशिकाएं पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं. सभी आठ तरह के बी विटामिन अलग-अलग काम करते हैं.बी विटामिन कहां से प्राप्त करें

MyFoodData.com के अनुसार, विटामिन बी सबसे अधिक मछली, शेलफिश, मीट, पोल्ट्री , नट्स और फोर्टिफाइड उत्पादों जैसे दूध से प्राप्त होता किया जा सकता है.

2. विटामिन डी
विटामिन डी कैल्शियम ग्रहण करने और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. मायो क्लिनिक के अनुसार, विटामिन डी मांसपेशियों, नसों, और प्रतिरक्षा प्रणाली को सही रखने में मदद करता है.

विटामिन डी कहां से प्राप्त करें

MyFoodData.com के अनुसार फैट युक्त मछली जैसे ट्यूना, सैल्मन, हेरिंग, मैकेरल और सार्डिन के अलावा मछली लिवर के तेल और अंडे की जर्दी से विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है. अनाज, दूध, दही, टोफू और संतरे के रस से भी विटामिन डी ली जा सकती है.

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3. डायट्री आयरन
आयरन शरीर के लिए जरूरी खनिज है. यह हीमोग्लोबिन का हिस्सा है. एनएचएच के डाइट्री ऑफिस के मुताबिक आयरन, मायोग्लोबिन का एक घटक है, जो मांसपेशियों में ऑक्सीजन भेजता है. विशेष रूप से बच्चों और किशोरों में ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए आयरन जरूरी है.

आयरन कहां से प्राप्त करें
डायट्री आयरन हीम और गैर-हीम दो प्रकार के होते हैं. हीम आयरन मांस में पाया जाता है. लाल मांस इसका अच्छा सोर्स है. गैर-हीम आयरन मांस के साथ चावल, जई, गेहूं, दाल, पालक और सफेद सेम में पाया जा सकता है.

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि एनर्जी, स्टेमिना और एंड्यूरेंस बढ़ाने के लिए आपको कौन से न्यूट्रीएंट्स और विटामिन को डाइट में शामिल करना है. अगर आपको किसी तरह की बीमारी है तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही किसी एक्स्ट्रा सप्लीमेंट को लें.



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