Gold Silver Rate Today, Silver Near Record High Of Rs 78,000 Per Kg, Gold At Record High-78,000 रुपये प्रति किलो की ऐतिहासिक ऊंचाई के करीब पहुंची चांदी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर सोना

0
49
.

मुंबई:

Today Gold Silver News: घरेलू वायदा बाजार में चांदी (Silver Price Today) का भाव शुक्रवार को रिकॉर्ड 77,949 रुपये प्रति किलो पर चला गया और सोना (Gold Price Today) ने भी 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी (Gold Silver Rate Today) में तेजी के चलते भारतीय बाजार में महंगी धातुएं लगातार नई ऊंचाई को छू रही हैं. हालांकि ऊंचे भाव पर मुनाफावसूली का भी दबाव बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: चीनी कंपनियों को अमेरिका की ओर से लगा झटका, होने जा रही है ये बड़ी कार्रवाई  

इंट्राडे में चांदी का भाव 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर चांदी के सितंबर एक्सपायरी अनुबंध में शुक्रवार की सुबह 10.19 बजे पिछले सत्र से 248 रुपये यानी 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 76300 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान चांदी का भाव 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला, जो एक नया रिकॉर्ड है. हालांकि शुरूआती कारोबार के दौरान चांदी का भाव 75,063 रुपये प्रति किलो तक फिसला. एमसीएक्स पर सोने के अक्टूबर वायदा अनुबंध में आठ रुपये की बढ़त के साथ 55853 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान सोने का भाव 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला, जोकि अब तक का रिकॉर्ड स्तर है. हालांकि आरंभिक कारोबार के दौरान सोने का भाव 55506 रुपये प्रति 10 ग्राम तक फिसला.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

ऊपरी भाव पर मुनाफावसूली की आशंका
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि सोने और चांदी के भाव काफी ऊंचे स्तर पर हैं इसलिए मुनाफावसूली का दबाव बना हुआ है. इसके अलावा, डॉलर में मजबूती आने से महंगी धातुओं के दाम टूट सकते हैं, मगर यह ज्यादा समय तक नहीं रहेगा. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अक्टूबर वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.65 डॉलर यानी 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 2056.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 2,077.85 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड स्तर है.

यह भी पढ़ें: RBI का फैसला, अब बैंक भी म्यूचुअल फंड के जरिए बॉन्ड में कर सकेंगे निवेश

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि सोने और चांदी में तेजी के सारे कारक अभी मौजूद हैं, लेकिन उंचे भाव पर मुनाफावसूली का दबाव देखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा डॉलर में मजबूती और फ्राइडे फैक्टर्स के चलते भी सोने और चांदी के दाम पर दबाव रहेगा. केडिया ने कहा कि ईटीएफ की खरीदारी से सोने और चांदी को सपोर्ट मिल रहा है और भारत में सोने के जेवर पर 90 फीसदी तक कर्ज मिलने से भी सोने की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस ने बेच दिए अमेजन के इतने अरब डॉलर के शेयर 

कॉमेक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 28.46 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव कॉमेक्स पर कारोबार के दौरान 29.91 डॉलर प्रति औंस तक उछला. कॉमेक्स पर चांदी का भाव अप्रैल 2011 में रिकॉर्ड 49.83 डॉलर प्रति औंस तक उछला था जोकि एक रिकॉर्ड है. दुनिया की छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ 93.08 पर बना हुआ था. पिछले सत्र में डॉलर इंडेक्स 92.47 तक टूटा था. बता दें कि डॉलर इंडेक्स 18 मई को 100.43 तक चढ़ा था, लेकिन उसके बाद से इसमें भारी गिरावट आ चुकी है.


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here