Janmashtami 2020: इस जनमाष्टमी कान्हा जी को ऐसे करें प्रसन्न

0
45
.

बाल गोपाल का त्योहार यानी की जन्माष्टमी का पावन पर्व आने वाला है। कृष्ण भक्तों को इस दिन का इंतजार है। हर घर में जन्माष्टमी की पूजा की तैयारियां जोरो शोरों पर हैं। जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की सच्चे मन और विधि-विधान से पूजा करने का खास महत्व होता है। लड्डू गोपाल के भक्त पूरे साल इस दिन का इंतजार करते हैं। आज के दिन भक्त भगवान कृष्ण का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत भी रखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन कुछ उपायों को करके हम भगवान की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें कर के हम भगवान कृष्ण को प्रसन्न कर सकते हैं।

रिया चक्रवर्ती और भाई शोविक से ईडी कर रही पूछताछ, 2 घंटे बाद बाहर आए शोविक

पान के पत्ते का खास महत्व

पान के पत्त् को बहुत पवित्र माना जाता है इसीलिए एसे ज्यादातर हर पूजा मे शामिल किया जाता है। आपको बता दें कि शास्त्रों के अनुसार, जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण की पूजा में पान का काफी महत्व माना गया है। ऐसा माना जाता है कि पूजा में पान का पत्ता इस्तेमाल करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, पूजा के दौरान एक ताजा पान का पत्ता लें और उसमें ‘ऊं वासुदेवाय नमः’ लिखकर श्रीकृष्ण को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपको पूजा का फल मिलेगा।

B.Ed Entrance Exam 2020 : परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को मिलेगी पूरी छूट, जानें पूरा आदेश

तुलसी पूजन का महत्व

तुलसी श्री कृष्ण को बहुत प्रिय हैं। वैसे भी शास्त्रों में तुलसी पूजन का बड़ा महत्व माना जाता है। ऐसे में जन्माष्टमी के दिन तुलसी पूजन काफी शुभ माना जाता है। कहते हैं कि शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए और 11 बार परिक्रमा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

इस उम्र के ज्यादा लोग आ रहे कोरोना की चपेट में, कहीं आप भी तो नहीं हैं उनमें से एक

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here