फडणवीस सरकार: किसान चेतना योजना को उद्धव सरकार ने किया रद्द – uddhav government canceled kisan chetna yojana

0
47
.
देवेंद्र फडणवीसदेवेंद्र फडणवीस

मुंबई

महाविकासआघाडी सरकार ने फडणवीस सरकार के कार्यकाल में शुरू की गई किसान चेतना अभियान योजना को बंद करने का फैसला किया है। फडणवीस सरकार ने किसान आत्महत्या रोकने के लिए यह योजना शुरू की थी।

सरकार ने उस्मानाबाद और यवतमाल जिले में प्रायोगिक तौर पर यह योजना शुरू की थी। जिसके तहत किसानों में आत्महत्या के खिलाफ भावना पैदा करना, जीवन के प्रति लगाव पैदा करना और इसके लिए विभिन्न माध्यमों जिम में नुक्कड़ नाटक फिल्म आदि का उपयोग करना शामिल था। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी और 2018 तक करीब 14 हजार 989 किसानों ने आत्महत्या कर ली थी। इसीलिए सरकार ने इस योजना को बंद करने का फैसला लिया है।

दूसरी तरफ महाविकास आघाडी सरकार ने फडणवीस सरकार की एक और योजना में बदलाव किया है। यह योजना अनुसूचित जाति के उन विद्यार्थियों के लिए है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। फडनवीस सरकार ने इस योजना को बनाते समय यह शर्त लगाई थी कि अनुसूचित जाति के छात्रों को स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए उसी क्षेत्र में विदेश जाने का मौका मिलेगा जिसमें उन्होंने अपना स्नातक शिक्षा ग्रहण किया होगा। अब महा विकास आघाडी सरकार ने इस शर्त को बदल दिया है। उद्धव सरकार ने तय किया है कि स्नातक किसी भी क्षेत्र में किया हो अगर उच्च शिक्षा के लिए किसी विद्यार्थी को विदेश जाने का मौका मिल रहा है, तो सरकार उसे नहीं रोकेगी। राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे ने इस योजना में परिवर्तन के निर्देश जारी किए हैं।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here