हाई ब्लड प्रेशर रोगी अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मिलेगा स्वास्थ्य लाभ | health – News in Hindi

0
52
.
हाई ब्लड प्रेशर रोगी अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

शोध में पता चला है कि डाइट में बदलाव करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

आज की व्यस्त लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खराब खानपान के कारण लोगों में टेंशन (Tension) बढ़ता जा रहा है. काम और तनाव के कारण हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या भारत में आम हो गई है.

आज की व्यस्त लाइफस्टाइल (Lifestyle) में तनाव लोगों के बीच आम समस्या बनता जा रहा है. यह गलत खानपान (Diet) और बिगड़ती हुई दिन चर्चा के कारण हो रहा है. इन तीनों समस्याओं के कारण लोग हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) और हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे हैं. हाल में हुए शोध में पता चला है कि भारत में 3 में से 1 आदमी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है. इसका मतलब है कि भारत की 30% से अधिक आबादी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रही है. अगर आपको समय रहते इस समस्या के बारे में पता चल जाता है तो आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से बच सकते हैं.

ये सात डाइट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में करेंगी मदद
एबीपी न्यूज की खबर के अनुसार एक शोध में सात ऐसी डाइट के बारे में पता चला है, जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने में मदद कर सकती हैं. इनमें डैश डाइट मुख्य होती है. इन सभी सात आहारों में एक कॉमन चीज पाई जाती है और वह है पौधों से प्राप्त भोजन यानी प्लांट बेस्ड आहार. यह रिसर्च में 8,416 लोगों पर किया गया था और 41 अध्ययनों का विश्लेषण किया गया. इसके बाद नतीजे सामने आए थे. आइए आपको बताते हैं कौन सी वो डाइट हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर में आपकी मदद करती हैं.

सुबह उठते ही खाएं ये 4 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और घटेगा वजनहाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बेस्ट डाइट प्लान

शोध में बताया गया है कि डैश डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सबसे अधिक मदद करती है. इस डाइट में शुगर, सोडियम और सैचुरेटेड फैट की कम मात्रा होती है. नैचुरल फूड्स जैसे- फल, सब्जी, मोटे अनाज, नट्स, सीड्स, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स आदि शामिल हैं. वैसे तो डैश डाइट में थोड़ी मात्रा में लीन चिकन और मछली का सेवन करने की रियायत दी जाती है. लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार इस डाइट को अपनाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो सकता है, साथ ही इससे स्ट्रोक का खतरा 14% और हार्ट अटैक का खतरा 9% तक कम हो जाता है.

अन्य डाइट प्लान
रिसर्च के अनुसार डैश डाइट के अलावा मेडिटेरेनियन डाइट, नॉर्डिक डाइट, वीगन डाइट, फल और सब्जियों से भरी डाइट, हाई फाइबर डाइट, लैक्टो ओवो वेजिटेरियन डाइट आदि डाइट्स भी मददगार हो सकती है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here