रात में भूलकर भी इन चीजों का ना करें सेवन, सेहत हो सकती है खराब | health – News in Hindi

0
21
.
रात में भूलकर भी इन चीजों का ना करें सेवन, सेहत हो सकती है खराब

आयुर्वेद में डाइट में किस समय कौन सी चीजें लेनी चाहिए, इसके बारे में बताया गया है.

आयुर्वेद (Ayurveda) में बहुत सारी चीजों को रात में खाने के लिए मना किया गया है. क्योंकि इनको खाने से आपका स्वास्थ्य (Health) खराब हो सकता है. आइए इनके बारे में आपको बताते हैं…

हर इंसान पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) लेना चाहता है, जिससे कि वह फिट (Fit) रहे. इसके लिए अपने-अपने तरीके से हर आदमी बहुत सारी चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करता है. अनजाने में कई बार ऐसा भी होता है कि जिन चीजों को हम अपनी डाइट में शामिल करते हैं. उनको खाने का वह सही समय नहीं होता, जिसके कारण फायदा करने की बजाय वो चीजें हमें नुकसान पहुंचाती हैं. अगर आप अनजाने में कुछ चीजों का गलत समय में सेवन कर रहे हैं तो आप सावधान हो जाइए. आयुर्वेद में खाने-पीने से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं. इनमें बताया गया है कि कौन सी चीजों का सेवन आपको कब करना चाहिए और कब नहीं करना चाहिए. अगर इन बातों को आप फॉलो करेंगे तो सेहत से जुड़ी समस्या आपके साथ नहीं होगी.

आज हम आपको आयुर्वेद के हिसाब से बताएंगे कि भोजन में रात में किन चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए. साथ ही भोजन में कौन से 6 रस शामिल होने चाहिए. इनमें- मधुर (मीठा), लवण (नमकीन), अम्ल (खट्टा), कटु (कड़वा), तिक्त (तीखा) और कषाय (कसैला) हैं.  वहीं आयुर्वेद के अनुसार रात में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं…

  1. लाइव हिंदुस्तान की खबर के अनुसार आयुर्वेद के हिसाब से रात में दही का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. रात में इसकी जगह पर छाछ ले सकते हैं. दही शरीर में कफ की समस्या को बढ़ा सकता है, जिसके चलते नाक में बलगम की गांठ बन सकती हैं.

2.रात के खाने में प्रोटीन युक्त भोजन ही करें. इसमें आप दाल, हरी सब्जियां, करी पत्ते और फल को शामिल कर सकते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र काफी हल्का और हेल्दी रहेगा.

इन वजहों से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

3. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो रात में कम खाना खाएं. जो भी खाएं उसको ठीक से चबा चबाकर खाएं. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और नींद भी अच्छी आएगी. रात में हमारा पाचन तंत्र निष्क्रिय होता है, जिससे हमारे शरीर के लिए भारी भोजन पचाना मुश्किल हो जाता है.

4. अगर आप रात में दूध पीते हैं तो आपको कम फैट वाला दूध पीना चाहिए. लेकिन याद रखें कि रात में आपको ठंडा दूध नहीं पीना. हमेशा दूध को उबाल कर पिएं क्योंकि गर्म दूध और कम फैट वाला दूध पचाने में आसान होता है.

5. रात के भोजन में उन मसालों का प्रयोग करना चाहिए जो सेहत के लिए अच्छे हों. ऐसा करने से शरीर में गर्माहट बढ़ेगी और भूख भी बनी रहेगी. भोजन में दालचीनी, सौंफ, मेथी और इलायची को शामिल कर सकते हैं. इनको खाने के कई तरह के फायदे हैं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here