How To Become Crorepati, You Can Become Crorepati By Saving Just 35 Rupees Daily, Know What Is The Easy Way-रोजाना सिर्फ 35 रुपये की बचत से आप बन सकते हैं करोड़पति, जानिए क्या है वो आसान तरीका

0
27
.

नई दिल्ली:

How To Become Crorepati: करोड़पति (Crorepati) बनने का सपना हर कोई देखता है. हालांकि किसी भी निवेशक के लिए करोड़पति बनने का सपना आसान तो नहीं है लेकिन अगर वह कुछ खास बातों का ध्यान रखते हुए निवेश की रणनीति बनाए तो इस सपने को पूरा किया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति (Crorepati Kaise Bane) बन सकता है. जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: मार्केट में गिरावट को देखते हुए निवेशकों ने जून तिमाही में Mutual Fund में जमकर किया निवेश

जानकारों का कहना है कि रोजाना 35 रुपये बचाकर कोई भी व्यक्ति करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकता है. दरअसल, मौजूदा समय में कई म्यूचुअल फंड की एनएवी (NAV) काफी नीचे है ऐसे में मौजूदा स्तर से एसआईपी के जरिए निवेश शुरू करके बंपर रिटर्न कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: जीवन बीमा कंपनियों को इरडा ने दी ये बड़ी राहत, उपभोक्ताओं को भी होगा फायदा

कैसे करें निवेश की शुरुआत
एक्सपर्ट्स का कहना है कि नौकरी के शुरुआती दिनों से ही डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Diversified Equity Mutual Funds) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. हालांकि इसके निवेशक को रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करनी होगी.

60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बन जाएंगे
मान लीजिए 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने (Systematic Investment Plan) 1,050 रुपये का निवेश करना होगा. वो 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने SBI से भी सस्ता कर दिया Home Loan, जानें कितनी हैं ब्याज दरें

ज्यादा उम्र वालों के लिए भी है मौका
छोटी उम्र वालों के साथ-साथ अधिक उम्र वाले निवेशक भी करोड़पति बन सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला निवेशक 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बनना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. वह निवेशक 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने कोविड महामारी के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को दी ये बड़ी राहत

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here