Independence Day 2020: कोरोना काल में कुछ इस तरह मनाएं स्वंतत्रता दिवस, ‘आजादी’ के दिन लें ये नए संकल्प | health – News in Hindi

0
16
.

कुछ इस तरह मनाएं स्वंतत्रता दिवस

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच इस बार आप अपनी आजादी (Freedom) का जश्न कुछ अलग तरीके से मनाएं. इसके लिए आपके कुछ खास काम करने होंगे. इन कामों को करने से न केवल मनुष्य स्वस्थ (Healthy) रह सकता है बल्कि उसे हर प्रकार के तनाव (Stress) से भी मुक्ति मिलती है.

आजादी का मतलब सिर्फ भारत का आजाद होना ही नहीं है. आजादी का सही मतलब है- खुद पर विश्वास दिलानें के लिए खुद को ज्यादा मेहनती बनाना. इसके लिए कुछ ऐसे काम करने पड़ते हैं जिनसे न केवल आपको लाभ पहुंचता है बल्कि समाज को भी फायदा होता है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन के बीच इस बार आप अपनी आजादी का जश्न कुछ अलग तरीके से मनाएं. इसके लिए आपके कुछ खास काम करने होंगे. इन कामों को करने से न केवल मनुष्य स्वस्थ (Healthy) रह सकता है बल्कि उसे हर प्रकार के तनाव (Stress) से भी मुक्ति मिलती है. 15 अगस्त (शनिवार) को इस बार कुछ अलग तरीके से अपनी आजादी का जश्न मनाएं. सिर्फ जश्न ही नहीं बल्कि कुछ ऐसे संकल्प लें जिनकी मदद से आप समाज और परिवेश को अच्छा बना सकें. आइए जानते हैं कौन से हैं वो संकल्प.

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से बाहर निकल अपनों को दें समय
कोरोना संक्रमण के समय भले ही लोग लॉकडाउन में घर में मौजूद हों लेकिन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के चलते वह अपनों से दूर हो रहे हैं. लोग घर में तो हैं लेकिन मोबाइल, लैपटॉप, टीवी के चलते एक दूसरे से अलग हो रहे हैं. दोस्तों और परिवार के लिए समय नहीं मिल पा रहा है. मौजूदा समय में जिसे देखो वह अपने मोबाइल फोन के साथ व्‍यस्‍त है. लोगों के पास किसी के लिए समय तक नहीं है. लोग मोबाइल के चक्‍कर में खुद को भी भूल चुके हैं और अपने सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं. जो लोग गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल करते हैं, उनमें तनाव का स्तर बढ़ने लगता है. ऐसे में उनका व्यवहार थोड़ा आक्रामक हो जाता है. इस बार आजादी के मौके पर गैजेट्स छोड़ अपनों को समय देने का संकल्प लें ताकि आपके अपने हमेशा आपके साथ रह सकें.

स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से करें योग और एक्सरसाइजव्यायाम और योग करने से शरीर निरोगी बनता है. ऐसे में रोजाना व्‍यायाम करने से हमारा इम्यून सिस्‍टम चुस्त-दुरुस्त होता है और छोटी-मोटी बामारियां पास नहीं आती. अगर आप रोजाना 20 मिनट ही व्‍यायाम करते हैं तो आप सेहतमंद बने रहे सकते हैं.

पॉजिटिव सोच अपनाएं
पॉजिटिव सोच हमारे जीवन में कितनी बड़ी भूमिका अदा करती है यह आप जरुर जानते होंगे. ज्यादातर तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं नेगेटिव सोच की वजह से पैदा होती है. इसलिए तनाव व डिप्रेसन से लड़ने के लिए हमें अपनी थिंकिंग को सकारात्मक बनाना होगा. आपको अपनी सकारात्मक सोच को बढाने के लिए रोजाना भ्रामरी का अभ्यास करना चाहिए. रोज सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ दे.

हरियाली बढ़ाएं ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं
इस बार आजादी के मौके पर अपने घर के बगीचे या फिर आसपास के इलाके में जमकर पेड़ पौधे लगाएं. पेड़ पौधे लगाने से ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है. आधुनिक समय में अपने चारों तरफ हरियाली बनाएं रखें ताकि उनका ऑकसीजन आपको आसानी से प्राप्त हो सके. इसके अलावा घर पर पेड़ पोधे लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का भी संचलन हेता है. इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने घर पर या फिर अपने आसपास के इलाकों में हरियाली बढ़ाएं ताकि लोग खुली हवा में सही तरीके से सांस ले सकें.

गंदगी दूर भगाएं, स्वच्छता अपनाएं
गंदगी से कई प्रकार की बीमारियां फैलती हैं. ऐसे में ये जरूरी है कि आप आजादी के मौके पर अपने आसापस के इलाकों की गंदगी को दूर कर सकें. गंदगी को दूर करने के पीछे ये कारण है कि गंदगी से कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं जो कि शरीर को अंदर से कमजोर बना देती है. इस बार स्वतंत्रा दिवस के मौके पर अपने आपसाप के इलाकों से गंदगी को दूर रखें ताकि स्वच्छ माहौल पैदा हो सके.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here