Gold Price Today, Gold Price Fall Rs 2,300 From Record High, Silver Slips By Rs 6,000- रिकॉर्ड ऊंचाई से 2,300 रुपये टूटा सोना, 6,000 रुपये लुढ़क गई चांदी

0
13
.

मुंबई:

Gold Price Today: डॉलर (Dollar) में रिकवरी आने से मंगलवार को एक बार फिर सोने और चांदी की तेजी पर ‘ब्रेक’ लग गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं की चाल मंद पड़ने से भारत में भी सोने-चांदी (Gold Silver Rate Today) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. घरेलू वायदा बाजार में सोना (Live Gold Price) रिकॉर्ड ऊंचाई से 2,300 रुपये प्रति 10 ग्राम टूट चुका है और चांदी के दाम में 6000 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर मंगलवार को दोपहर 13.14 बजे सोने के अक्टूबर वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1,043 रुपये यानी 1.90 फीसदी की गिरावट के साथ 53,903 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान सोने का भाव 53,820 रुपये तक टूटा. बीते शुक्रवार को एमसीएक्स पर सोना रिकॉर्ड 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था, तब से 2,300 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है.

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में करना चाहते हैं निवेश, तो यहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

डॉलर में रिकवरी की वजह से सोने-चांदी में आई गिरावट: अनुज गुप्ता
वहीं, एमसीएक्स पर चांदी के सितंबर एक्पायरी अनुबंध में पिछले सत्र से 2,649 रुपये यानी 3.51 फीसदी की गिरावट के साथ 72,745 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान चांदी का भाव 71,791 रुपये प्रति किलो तक टूटा. बीते शुक्रवार को एमसीएक्स पर चांदी का भाव 77949 रुपये प्रति किलो तक उछला था, जिसके बाद अब तक चांदी 6000 रुपये प्रति किलो से ज्यादा लुढ़क चुकी है. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि सोने और चांदी की तेजी पर पर डॉलर में रिकवरी के कारण ब्रेक लगा है. साथ ही, मुनाफा वसूली के चलते कीमतों पर दबाव आया है. गुप्ता ने कहा कि महंगी धातुओं में तेजी के फैक्टर्स अभी भी मौजूद हैं और यह नरमी क्षणिक है.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी Apple के CEO टिम कुक पहली बार बने अरबपति

दुनिया की छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स बीते गुरुवार को लुढ़ककर 92.74 पर आ गया था जो मंगलवार को 93.70 तक चढ़ा. उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच तकरार से सोने की तेजी का सपोर्ट मिलेगा. केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने भी कहा कि सोना घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रिकॉर्ड ऊंचाई पर चला गया था, जहां से कीमतों का टूटना स्वाभाविक था, लेकिन यह महज एक करेक्शन है और तेजी के फंडामेंटल्स अभी भी मौजूद हैं.


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here