Happy Birthday Sunil Shetty: 59 की उम्र में खुद को इस तरह फिट रखते हैं सुनील शेट्टी, जानें फिटनेस सीक्रेट | health – News in Hindi

0
12
.

जब सुनील से उनकी फिटनेस के राज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कि वह स्ट्रेच, रन, लिफ्ट और रिपीट को फॉलो करते हैं.

सुनील शेट्टी (Sunil Shetty) 59 साल के हैं और इस उम्र में भी उन्होंने खुद को बिल्कुल फिट (Fit) बना रखा है. उनका मानना है कि फिटनेस (Fitness) की कोई उम्र नहीं होती.

सुनील शेट्टी ने साल 1992 में फिल्म बलवान से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई बड़ी फिल्मों में काम किया. उन्होंने करीब 25 साल तक इंडस्ट्री में काम किया लेकिन अभी लंबे समय से वह फिल्मी दुनिया से दूर हैं. हालांकि वह सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस के साथ जुड़े हुए हैं. सुनील शेट्टी 59 साल के हैं और इस उम्र में भी उन्होंने खुद को बिल्कुल फिट बना रखा है. उनका मानना है कि फिटनेस की कोई उम्र नहीं होती. फिट रहने के लिए बस खुद का ही तरीके से ख्याल रखना पड़ता है. आज उनका जन्मदिन है. आइए उनके जन्मदिन के अवसर पर आपको बताते हैं उन्के फिटनेस सीक्रेट के बारे में.

सुनील शेट्टी ने एक अपनी फिटनेस के बारे में बात करते हुए कहा था कि 50 की उम्र के बाद उन्होंने खुद में बदलाव लाने के बारे में सोचा, क्योंकि यही वो उम्र होती है जब लोगों को लगने लगता है कि वह बूढ़े हो रहे हैं और अब वह कुछ नहीं कर सकते. लेकिन मैं इस बात को गलत साबित करना चाहता था और मैंने ऐसा किया भी. मैं एक 20 साल के लड़के से अपनी तुलना नहीं कर सकता लेकिन मैं फिट हूं.

जब सुनील से उनकी फिटनेस के राज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कि वह स्ट्रेच, रन, लिफ्ट और रिपीट को फॉलो करते हैं यानि वो स्ट्रेचिंग करते हैं, रनिंग (भागते हैं) करते हैं, वेट लिफ्टिंग करते हैं और इस शेड्यूल को फिर दोहराते हैं. उन्होंने बताया कि वह कोई निर्धारित एक्सरसाइज नहीं करते. वह योग करते हैं, जिम जाते हैं और दूसरी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं. सुनील शेट्टी ने बताया कि आप जो कुछ भी करें उसमें थोड़ा सा फिटनेस को भी शामिल करें. आपको फिट रहने के लिए घंटों वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है बस हर काम में फिटनेस का थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है.

सुनील शेट्टी ने कहा कि वह अपने दिन की शुरुआत बेड पर स्ट्रेचिंग से करते हैं और फिर थोड़ी सी एक्सरसाइज करते हैं. 5 से 10 मिनट एक्सरसाइज से शुरू कर इसे धीरे- धीरे बढ़ाकर 20-30 मिनट तक किया जा सकता है. उनके मुताबिक फिजिकल स्ट्रेंथ के लिए आउटडोर गेम्स खेलना भी बहुत जरूरी है. इसके साथ ही सबसे जरूरी है कि खाने पर ध्यान दिया जाए. हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ रखता है. खाना ऐसा खाना चाहिए जिसमें भरपूर प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स हों. उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि चावल नहीं खाने चाहिए जबकि उनके दिन की शुरुआत चावल से ही होती है. उन्होंने बताया कि आपको क्या और कब खाना है इसका भी खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसा करने से आप बिल्कुल फिट रह सकते हैं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here