Health Tips: भरपूर नींद लेने से अच्छी सेहत के साथ बढ़ती है आपकी खूबसूरती | health – News in Hindi

0
16
.

भरपूर नींद लेने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं और खूबसूरती बढ़ती है.

भरपूर नींद (Sleep) लेने से कई तरह की बीमारियां (Diseases) दूर होती हैं. अच्छी नींद त्वचा (Skin) संबंधी समस्याओं को हल करने में मददगार करती है. कम नींद लेने से त्वचा शुष्क हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) दिखाई देने लगती हैं.

रात में अच्छी और गहरी नींद (Sleep) लेने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं. अगर आप रात में पूरे आठ घंटे नींद लेते हैं, तो सुबह तरोताजा महसूस करेंगे. अच्छी नींद लेने से कई तरह की बीमारियां (Diseases) आपसे दूर हो जाती हैं. डॉक्टरों का कहना है कि भरपूर नींद ना लेने के कारण थकान, सिर दर्द (Headache) और आखं के आसपास काले धब्बे पड़ने लगते हैं.

डॉक्टरों का कहना है कि भरपूर नींद लेने के कई फायदे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप स्किन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि आदमी को एक दिन में छह से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए. इससे कम सोने पर चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं. कम नींद लेने से त्वचा शुष्क हो जाती है. डॉक्टरों का कहना है कि सोते वक्त शरीर में खून का बहाव तेज होता है, इससे त्वचा में चमक आती है.

इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाने के लिए रोज करें ये चार योगासन, नहीं पड़ेंगे बीमार

भरपूर नींद त्वचा संबंधी समस्या का हलआधी अधूरी नींद लेने पर रंग-रूप की दमक (कमप्लेक्शन) फीकी-फीकी लगने लगेगी और त्वचा बेजान दिखाई देगी. विशेषज्ञ भरपूर नींद का राज खूबसूरती से जोड़ते हैं. उनका कहना है कि नींद न पूरी होने से आंखों के आसपास हल्का निशान पड़ जाता है. ये हल्के निशान चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करने लगते हैं. हालांकि नींद की कमी काले निशान पड़ने की बुनियादी वजह में शामिल नहीं है. मगर किसी के काले धब्बे हों तो नींद की कमी निशान को खराब करने में भूमिका जरूर निभाती है.

आंखों की सूजन, निशान को करती है दूर
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के त्वचा विशेषज्ञ प्रोफेसर डोरस डे के मुताबिक अगर आप मुनासिब नींद लेते हैं तो आपकी आंखें सूजी हुई नहीं रहेंगीं. इसके लिए रात को बिस्तर पर जाने से पहले ठीक से पानी पीकर सोएं. तकिए पर सिर रखकर सोने से आपकी आखों की सूजन रहेगी. उनका कहना है कि भरपूर नींद और आराम आखों के आसपास के निशान को कम करता है.

होम आइसोलेशन के दौरान अपने पास रखें ये चीज नहीं तो मुसीबत में पड़ सकती है जान: शोध

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स 
– नियमित व्यायाम करें और सोने के तीन घंटे पहले ज्यादा थकाने वाला व्यायाम न करें.
– अपनी दिनचर्या में सोने के लिए एक समय निर्धारित करें और सप्ताहांत के दौरान भी उसे अमल में लाएं.
– यदि आप दिन में झपकी लेते हैं तो कोशिश करें कि यह 20 से 30 मिनट की हो.
–  यदि सोने के समय आपको कोई विचार परेशान कर रहा है तो उसे कागज पर लिख लें और सुबह तक उसे भूलने की कोशिश करें.
–  दिन में तीन बजे के बाद कैफीनयुक्त पदार्थों का सेवन न करें.
– सोने के पहले गरिष्ठ भोजन न करें और न ही भूखे पेट सोएं. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हल्का-फुल्का नाश्ता ले सकते हैं.
– यदि आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ दें. निकोटिन का सेवन भी नींद में बाधक है. अल्कोहल लेने से नींद खराब हो सकती है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here