Post COVID-19 care: सीने का दर्द और जकड़न होगी दूर, करें ये एक्सरसाइज और पोजिशन | health – News in Hindi

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बलगम वाली खांसी को मेडिकल की भाषा में प्रोडक्टिव कफ कहते हैं. बलगम वाली खांसी किसी भी स्थिति में बहुत ज्यादा तकलीफदेह हो सकती है. अगर कभी भी आपको गंभीर खांसी-जुकाम हुआ हो या लंग इंफेक्शन हुआ हो तो आप उस तकलीफ को समझ सकते हैं. कोविड-19 बीमारी से संक्रमित कई मरीज इसी तकलीफ से गुजर रहे हैं.

जुलाई 2020 में द लांसेट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 से संक्रमित मरीजों में बलगम वाली खांसी एक लक्षण हो सकता है और कई मामलों में यह लक्षण गंभीर संक्रमण में ही दिखता है. ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के अनुसार भी अगर आप कोविड-19 इंफेक्शन से ग्रसित हैं तो आपकी छाती में बलगम की समस्या हो सकती है. अगर आप कोविड-19 संक्रमण से उबर रहे हैं तो आपके लिए अपने फेफड़ों की अच्छी तरह से सफाई बहुत जरूरी है.

फेफड़ों को साफ करने के लिए एक्सरसाइज

NHS सांस लेने के लिए खास तकनीक पर जोर देता है. इसे एक्टिव साइकल ऑफ ब्रीदिंग टेकनीक (ACBT) कहा जाता है, इस तकनीक से आपके फेफड़ों को बलगम से राहत मिलती है. एसीबीटी में तीन बेहद साधारण ब्रीदिंग एक्सरसाइज होती हैं, जिनसे आपके फेफड़े पूरी तरह से साफ हो जाएंगे –1.जेंटल ब्रीदिंग
-अपने शरीर और कंधों को आराम दें
-अब आराम से सांस लेने और छोड़ने की प्रैक्टिस करें
2.गहरी सांस लें
-धीरे-धीरे गहरी सांस लें
-बिना कोई मेहनत किए धीरे से पूरी सांस बाहर छोड़ें

अब इस प्रैक्टिस को तीन-चार बार दोहराएं, ज्यादा बार ऐसा करने से आपको चक्कर आ सकता है.
3.तेजी से सांस लें
-थोड़ा तेजी से सांस लें
-अब तेजी से और पूरी ताकत के साथ सांस छोड़ें

अपने मुंह से सांस छोड़ें और इस दौरान अपनी छाती और पेट की मांसपेशियों से ताकत लगाएं.
इसे एक-दो बार दोहराएं और एक्सरसाइज को तेजी से सांस छोड़ते हुए हफ के साथ खत्म करें.
जब तक आपकी छाती में बलगम की समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती, तब तक इस ACBT एक्सरसाइज को प्रतिदिन दोहराएं. यदि बहुत ज्यादा बलगम आ रहा हो तो इसे दिन में दो-तीन बार करें. एनएचएस के अनुसार आपको बिना थके इस एक्सरसाइज के जरिए जितना ज्यादा हो सके बलगम को बाहर निकाल देना चाहिए. इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम 10 मिनट तक यह एक्सरसाइज करें, लेकिन ध्यान रहे आधा घंटे से ज्यादा ना करें.

चेस्ट को साफ करने के लिए पोजिशन

एनएचएस का कहना है कि एसीबीटी के अलावा आपको अपनी चेस्ट से बलगम को साफ करने के लिए कुछ पोजिशन का भी ध्यान रखना चाहिए. जब आपको एसिड रिफलक्स, मतली, बलगम में खून, हाल में लगी छाती, रीढ़ या पसलियों की कोई चोट, सांस लेने में कोई परेशानी हो रही हो तो भी आपको यह पोजिशन ट्राइ करनी चाहिए. खाना खाने से पहले और तुरंत बाद यह पजिशन नहीं अपनानी चाहिए. इसके अलावा अगर इन्हें करने में आपको कोई परेशानी हो या साइड इफेक्ट दिखे तो तुरंत बंद कर देना चाहिए. यही नहीं आपको जो भी पोजिशन अच्छी लगे उसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात कर लें.

-फेफड़ों के ऊपरी हिस्से को खाली करने के लिए – अगर आपको सांस लेने में काफी ज्यादा तकलीफ हो रही है तो सीधे बैठ जाएं. यदि तकलीफ ना हो तो एक तकिया लगाकर एक तरफ को लेट जाएं या कई तकिए लगाकर उनके ऊपर सिर रखकर लेट जाएं.

-फेफड़ों के बीच के हिस्से को खाली करने के लिए – अपने कूल्हों के नीचे एक या दो तकिए रखकर एक तरफ को लेट जाएं.

-फेफड़ों के निचले हिस्से को खाली करने के लिए – अपने कूल्हों के नीचे दो-तीन तकिए रखकर एक तरफ को लेट जाएं. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोरोना के बाद का जीवन: कोविड-19 से रिकवर होने वाले मरीज की देखभाल कैसे करें? पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



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