डायबिटीज के लिए शानदार औषधि है तेज पत्ता, कोरोना काल में मिल सकते हैं ये फायदे | health – News in Hindi

0
19
.

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार किसी व्यक्ति को हो जाती है तो वह जिंदगीभर के लिए बनी रहती है. डायबिटीज के मरीज को कम या ज्यादा शुगर हो सकती है, लेकिन खत्म कभी नहीं होती. बहुत ही कम लोग होते हैं, जिनकी डायबिटीज खत्म हो सकती है. फिलहाल कोरोना (Corona) संक्रमण के कारण भी डायबिटीज के रोगियों को बहुत संभलकर रहने की जरूरत है. ऐसे में वह ऐसा क्या करें, जिससे उनकी इम्यूनिटी (बीमारियों से लड़ने की ताकत) मजबूत हो सके और साथ ही वे अपनी डायबिटीज को संतुलित रख सकें तो आइए जानते इसके एक घरेलू नुस्खों के बारे में.

डायबिटीज में तेजपत्ता होता है फायदेमंद

तेजपत्ता (Bay Leaf) डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. खासतौर पर टाइप टू के डायबिटीज मरीज यदि तेज पत्ते का सेवन करते हैं तो उन्हें अपनी शुगर को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है. तेज पत्ते का फायदा केवल यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि यह दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.अनिद्रा की समस्या में लाभकारी

तनावपूर्ण वातावरण में अनिद्रा की समस्या होना आजकल आम बात हो गई है. इसका कारण है व्यस्तता भरी जिंदगी. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, नींद की समस्या को ठीक करने में तेज पत्ते का तेल सहायक होता है. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर पिएं. इससे समय पर अच्छी नींद आएगी.

पाचन मजबूत करने में सहायक

पाचन को मजबूत करने में तेजपत्ता काफी सहायक होता है. इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी, मरोड़ उठना आदि सभी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. सुबह चाय में तेजपत्ते को मिलाकर पिया जा सकता है.

आंखों की समस्याओं को ठीक करता है तेजपत्ता

तेजपत्ते में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. विटामिन सी का कार्य शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाए रखना होता है. शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है. तेजपत्ते का रोज सेवन करने से आंखें कभी खराब नहीं होंगी.

मसूड़ों ओर दांतों को बनाए मजबूत

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, तेजपत्ता मसूड़ों को मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है. इसके अलावा यह दांतों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. तेजपत्ते में मौजूद विटामिन सी मसूड़ों व दांतों की मजबूती में सहायक होता है. इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण दांत के दर्द में भी राहत दिलाते हैं.

किडनी और कैंसर की बीमारियों की औषधीय दवा

तेजपत्ते के सेवन से किडनी की समस्या में भी फायदा मिलता है. कुछ शोधों में यह भी पाया गया है कि तेज पत्ता कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी लाभकारी होता है. यह कैंसर कोशिकाओं के खत्म करने में आक्रामक रूप से काम करता है.

दूर करता है शरीर की सूजन

शरीर की सूजन को भी ठीक करने में तेजपत्ता गुणकारी है. तेजपत्ते का संतुलित मात्रा के सेवन तो फायदा पहुंचाता है, लेकिन यदि इसका अधिक सेवन किया गया तो यह भी घातक हो सकता है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके अधिक उपयोग से इसमें मौजूद कॉक्स-टू नामक एंजाइम से सूजन बढ़ भी सकती है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम) के घरेलू उपाय पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here