Coronavirus-Covid-19, UK Economy Officially Hit By Recession-आर्थिक मंदी की चपेट से ब्रिटेन का निकलना फिलहाल मुश्किल, इतनी घट गई GDP

0
20
.

Covid-19: ब्रिटेन में लगातार दो तिमाही के दौरान नकारात्मक विकास दर होने पर अर्थव्यवस्था को आधिकारिक रूप से मंदी की चपेट में माना जाता है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था 2.2 प्रतिशत घटी थी.

Bhasha | Updated on: 12 Aug 2020, 02:08:51 PM

Coronavirus (Covid-19): जीडीपी (GDP) (Photo Credit: फाइल फोटो)

लंदन:

Coronavirus (Covid-19): ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) पर काबू पाने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के चलते दूसरी तिमाही में जीडीपी (GDP) में 20.4 प्रतिशत की कमी आई, जिसके साथ ही अर्थव्यवस्था आधिकारिक रूप से मंदी की चपेट में आ गई है. ब्रिटेन में लगातार दो तिमाही के दौरान नकारात्मक विकास दर होने पर अर्थव्यवस्था को आधिकारिक रूप से मंदी की चपेट में माना जाता है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था 2.2 प्रतिशत घटी थी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने का भाव 50 हजार रुपये से नीचे लुढ़का, चांदी में भी भारी गिरावट

दूसरे देशों के विपरीत ब्रिटेन की सांख्यिकी एजेंसी तिमाही आंकड़ों के साथ ही मासिक आंकड़े भी जारी करती है और इन आंकड़ों से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद दिख रही है. ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था जून में गैर-मूलभूत वस्तुओं की दुकानों को फिर से खोलने की इजाजत देने के बाद 8.7 प्रतिशत की दर से बढ़ी. ब्रिटेन की सरकार को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था को खोलने और कामकाज को आसान बनाने के चलते आगे सुधार होगा.

यह भी पढ़ें: ईमानदार करदाताओं के सम्मान के लिए PM नरेंद्र मोदी कल लॉन्च करेंगे नई स्कीम

ऑस्टेलिया कोविड-19: विक्टोरिया में 21 लोगों की मौत, कर्फ्यू तोड़ने वालों पर लगा जुर्माना
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में कोरोना वायरस संक्रमण से बुधवार को रिकॉर्ड 21 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण से बेहद प्रभावित शहर मेलबर्न में संक्रमण के 410 नए मामले सामने आने के बाद यहां कड़ा लॉकडाउन लगाया गया है. राज्य के प्रीमियर डेनियल एंड्रूज ने बताया कि मरने वाले 25 लोगों में से 16 लोग वृद्धाश्रमों से हैं. हालांकि विक्टोरिया में नए मामलों में कमी आई है जिसकी वजह से अधिकारियों में थोड़ी उम्मीद जगी है कि महामारी का प्रसार कम हो रहा है.

यह भी पढ़ें: अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं तो यहां जानिए पूरा प्रोसेस

ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एबीसी) की एक खबर के मुताबिक मेलबर्न के तीन लोगों पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के लिए जुर्माना लगाया गया है. इन लोगों ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें ये सभी रात का कर्फ्यू तोड़ते हुए मैक्डॉनल्ड्स की ओर जाते हुए दिख रहे हैं. एबीसी ने बताया कि पांच मिनट के इस वीडियो में विद्यार्थी सड़कों पर चलते, चालाकी से पुलिस अधिकारियों से छुपते हुए और रेस्त्रां के भीतर नाचते हुए दिखाई दे रहे हैं. विक्टोरिया पुलिस ने पुष्टि की है कि प्रत्येक विद्यार्थी पर 1,178 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया गया है.


First Published : 12 Aug 2020, 02:08:51 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here