How To Open Petrol Pump, How Does Get The License Of The Petrol Pump, Apply now For Petrol Station-अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं तो यहां जानिए पूरा प्रोसेस

0
16
.

नई दिल्ली:

How To Open Petrol Pump: आज के समय में बहुत से लोगों का सपना होता है उनका अपना एक पेट्रोल पंप (Petrol Pump) हो. दरअसल, पेट्रोल पंप खोलने के पीछे उनकी योजना यह होती है कि इससे एक निश्चित कमाई होती है और घाटा नहीं के बराबर होता है. यही वजह है कि हर कोई पेट्रोल पंप (Petrol Pump dealership) खोलना चाहता है. देश में सरकारी से लेकर निजी पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने का लाइसेंस (Petrol Pump licenses) देती हैं.

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में करना चाहते हैं निवेश, तो यहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

इन कंपनियों में भारत पेट्रोलियम (Bharat petroleum), हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम (HP), इंडियन ऑयल (Indian Oil), रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance petroleum), शैल (shell) और एस्‍सार ऑयल (Essar Oil) जैसी कंपनियां इसके लिए लाइसेंस देती हैं. इस कारोबार शुरू करने पर हर माह लाखों रुपये की कमाई होती है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि पेट्रोल (Petrol Pump) का कारोबार कैसे शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 35 रुपये की बचत से आप बन सकते हैं करोड़पति, जानिए क्या है वो आसान तरीका

इन सवालों का जवाब यहां पर मिलेगा

  • कैसे खोलें पेट्रोल पम्‍प (How To Open Petrol Pump)
  • पेट्रोल पंप खोलने के नियम (Rules for opening petrol pumps)
  • कैसे मिलता है पेट्रोल पंप का लाइसेंस (How does the license of the petrol pump)
  • पेट्रोल पम्‍प से कितना फायदा (How much profit from petrol pump)
  • पेट्रोल पंप खोलने का खर्च (The cost of opening petrol pumps)

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना चाहिए
पेट्रोलियम कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (HP), रिलायंस पेट्रोलियम (Reliance petroleum) (Reliance Industries) जैसी कंपनियां नया पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए विज्ञापन देती रहती है. आप चाहे गांव में हो या फिर आप शहर में हो यदि आपके पास पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए जगह है तो आपको पेट्रोल पंप (Petrol Pump) का लाइसेंस (Petrol Pump licenses) आसानी से मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने कोविड महामारी के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को दी ये बड़ी राहत

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कंपनियां जारी करती हैं लाइसेंस
पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए सबसे पहले आपको विज्ञापन देखने होंगे, क्योंकि पेट्रोलियम कंपनी लगातार अखबारों में और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देती रहती हैं. इसमें वह बताती हैं कि उन्हें कौन सी जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना है. जैसे ही आपके क्षेत्र के लिए विज्ञापन निकले आप उसमें दिए पते पर आवेदन करें.

पेट्रोल पंप के लिए क्या है योग्यता
पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लाइसेंस (Petrol Pump licenses) चाहने वाले की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही आपकी शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस योजना के जरिए रेहड़ी, पटरी वाले भी ले सकेंगे 10 हजार रुपये का लोन 

अन्‍य जरूरी नियमों को भी जानना बेहद जरूरी

  • आप की जमीन स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर है, तो आपको पेट्रोल पम्‍प (Petrol Pump) के लिए 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आप या नगरीय क्षेत्र या शहर में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं. तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर की जगह होना जरूरी है.
  • अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते है तो आपको 15 लाख से लेकर 30 लाख तक की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी जिसमे से 5% कंपनी द्वारा वापस मिल जाएगा.
  • जिस जमीन के ऊपर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं. उसके कागज पूरे होने चाहिए और उसके साथ ही आप की जमीन का टाइटल और उसका एड्रेस भी लिखा होना चाहिए.
  • जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं. वह जमीन यदि कृषि भूमि है तो आपको उसको गैर कृषि भूमि करवाना होगा.
  • यदि जमीन आपकी खुद की नहीं है. तो आप को जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा और आप की जमीन में पानी और बिजली का कनेक्शन होना चाहिए.
  • यदि आपने जमीन Lease पर ली है. तो आपके पास Lease एग्रीमेंट का होना जरूरी है. और यदि आप ने जमीन को खरीदा है. तो आपके पास रजिस्टर्ड सेल डीड का होना बहुत जरूरी है.

ऐसे करें पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए आवेदन

हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum)

  • सबसे पहले आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) की वेबसाइट को ओपन करें. जैसे ही आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) कंपनी की वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको नीचे तीन ऑप्शन दिखाई देंगे, उसमें से सबसे ऊपर का ऑप्शन आपको Vendor Registration का दिखाई देगा. उसके ऊपर क्लिक करना है. जैसे उसके ऊपर आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने अगले पेज के ऊपर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उस फॉर्म का आपको भरना है.
  • फार्म में सबसे पहले आपको अपना फर्स्ट नेम मिडिल नेम और लास्ट नेम भरना है. उसके बाद आपको अपनी ईमेल ID भरनी है. फिर आपको पैन कार्ड नंबर डेट ऑफ बर्थ भरनी है. उसके बाद आपको अपना राज्य और आपका जिला भरना है.
  • अगर आप चाहे तो हिंदुस्तान पेट्रोलियम का टोल फ्री नंबर है.1800 2333 555 के ऊपर कॉल करके बात भी कर सकते हैं. फिर यदि अगर आपके क्षेत्र में कोई भी हिंदुस्तान पेट्रोलियम का की जरूरत होगी तो आपको कस्टमर केयर के अधिकारी फोन करके बता देंगे.

यह भी पढ़ें: भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के इस प्लान में लाइफ कवर के साथ मिलेंगे ये फायदे

भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum)

  • भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) कंपनी के पेट्रोल पम्‍प (Petrol Pump) के लिए भी आपको पहले आवेदन करना होगा .जिस तरह से आपने ऊपर हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) कंपनी के पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त किया था. इसी तरह से आप भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) कंपनी के लिए यूज़रनेम और ID प्राप्त करेंगे आपको एक फॉर्म भरना है.
  • सबसे पहले आपको भरना है. कि आप पार्टनरशिप में है या अकेले हैं फिर उसके बाद अपना प्रथम नियम मेडल नेम और लास्ट नेम भरना है. फिर उसके बाद ईमेल ID और पासवर्ड और फिर कंफर्म करने के लिए दोबारा से पासवर्ड भरना है. फिर उसके बाद में आपको एक सिक्योरिटी प्रश्न चुनना है.और नीचे उसका उत्तर देना है. फिर नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर के ऊपर क्लिक करना है.
  • जैसी आप रजिस्टर के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपकी ईमेल ID जो आपने ऊपर डाली है. उसके ऊपर आपका यूज़रनेम और आपका पासवर्ड आएगा. फिर आपको अपनी ID और यूज़रनेम को डालना है. फिर नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को भरना है और लॉगइन के ऊपर क्लिक करना है. जैसे ही आप लोग इनके ऊपर क्लिक करते हैं. तो आपको एप्लीकेशन का एक फॉर्म दिखाई देगा फिर आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है. जैसे कि आपने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के फॉर्म को भरा था.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सालभर में कभी भी कर सकेंगे ये काम

एस्सार ऑयल (Essar Oil)

एस्सार ऑयल (Essar Oil) कंपनी की के पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट Essaroil.Co.In जाएं. इसमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Become A Franchise के ऊपर क्लिक करके यहां से अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. या आपको मेनू में जाना है. MENU भी आपको Franchise नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करेंगे जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करते हैं .तो आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से एक ऑप्शन आपको ऑनलाइन अप्लाई का भी मिलेगा फिर आप वहां से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

जगह का निरीक्षण करती है कंपनी
आपके आवेदन करने के बाद कंपनी आपकी बताई गई जगह का निरीक्षण करती है और निरीक्षण करने के बाद आप की जमीन अगर कंपनी को सही लगती है तो 1 महीने के अंदर ही आपको डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) का ऑफर देती है.

पेट्रोल (Petrol) में कितना होता है मुनाफा 
पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के सभी खर्च को हटा दें, तो उसके बाद भी आपको पेट्रोल (Petrol) बेचने पर 1 लीटर पर 2 या 3 रुपए बचता है. इस तरह से अगर एक दिन में 4000 से 5000 लीटर पेट्रोल (Petrol) बेचते हैं, तो आपको रोज औसतन 10 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है. यानी इस प्रकार महीने में करीब 3 लाख रुपए तक की कमाई.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में निवेश के लिए दूसरों की नहीं सिर्फ अपनी प्लानिंग पर करें भरोसा, अच्छा पैसा बचा ले जाएंगे

डीजल (Diesel) से कितना मुनाफा
इसी तरह से यदि आप 4 से 5 हजार लीटर डीजल (Diesel) 1 दिन में बेच लेते हैं, तो इतनी ही कमाई आपको उससे भी हो सकती है. इस प्रकार पेट्रोल पंप का कारोबार अच्छा बिजनेस है. हालांकि इसको शुरू करने में कुछ ज्यादा ही पैसा लगाना पड़ता है. लेकिन एक बार पैसा लगाने के बाद अच्छा पैसा कमाने का मौका रहता है.

यह भी पढ़ें: LIC के Tech Term प्लान से मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

पेट्रोल पंप के लिए कैसे मिलता है कर्ज
पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने और उसका विस्‍तार करने के लिए आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. अधिकांश पेट्रोल पंप अब एक रेस्तरां जैसी सुविधाएं भी जुटाने लगे हैं. इस तरह के विस्‍तार के लिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है. पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने में जो खर्च आता है वो उस क्षेत्र पर निर्भर करता है यदि क्षेत्र किसी अर्बन एरिया में आता है तो खर्च उसके उपर निर्भर करता है और मेट्रोपोलिटन एरिया है तो खर्च उसके हिसाब से होता है. एक पेट्रोल पंप गांव (Petrol Pump) जैसे इलाकों में खोलना बेहद सस्ता है. अगर आपके पास करीब 15-20 लाख रुपये तक खर्च करने की क्षमता है तो आप ऐसा कर सकते हैं. और किसी मेट्रोपोलिटन एरिया की बात करें तो आपको करीब 25-30 लाख तक खर्च करने की क्षमता होनी चाहिए.


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here