Post COVID-19 care: कमजोर याददाश्त और ब्रेन फॉग से ऐसे पाएं निजात | health – News in Hindi

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कोविड-19 (Covid 19) से संक्रमित लोगों के लिए अपनी नॉर्मल जिंदगी में लौटने की डगर कठिन है. क्योंकि इस दौरान आपको न सिर्फ थकान, सांस लेने में दिक्कत और अन्य शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, बल्कि मनोवैज्ञानिक कारकों से भी निजात पानी होगी. जुलाई 2020 में द लांसेट न्यूरोलॉजी में छपी स्टडी में अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की तरफ से कहा गया है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस का मामूली संक्रमण भी हुआ है, उन्हें दिमागी सेहत से जुड़े बदलावों से गुजरना पड़ता है.

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चक्कर आना, सिरदर्द, संज्ञानात्मक क्षमता कम हो जाना, एकाग्रता की कमी, स्मृति और चीजों को याद रखना, ब्रेन फॉग जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार जब आप कोविड-19 से उबर रहे होंगे तब यह समस्याएं कुछ हफ्तों या महीनों में अपने आप दूर हो जाएंगे, लेकिन कुछ लोगों में यह लक्षण ज्यादा वक्त तक भी रहे सकते हैं. इन समस्याओं का आपके रिश्ते, दैनिक कार्यों और व्यावसायिक जीवन पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप और आपके करीबी लोग इन समस्याओं की गंभीरता को समझें.डब्ल्यूएचओ ने सुझाव दिया है कि आप और आपके परिवारजन अटेंशन, याददाश्त और सोच को लेकर आ रही इन कठिनाइयों को गंभीरता से लें और निम्न रणनीति के तहत इनसे निपटें –

1. ज्यादा उम्मीदें न पालें – किसी भी बीमारी से उबरने के दौरान याददाश्त और एकाग्रता को लेकर समस्याएं आना आम बात है. इसलिए आप पहले की तरह अपना काम नहीं कर पा रहे हैं या याद नहीं रख पा रहे हैं तो इसके लिए खुद को ना कोसें. अपने दिमाग और शरीर को पूरी तरह से उबरने के लिए उचित समय दें.

2. दिमागी कसरत करें – अपने दिमाग को फिर से दौड़ाने के लिए कुछ खास तरह के खेल खेलें, जिसमें पजल्स, वर्ड गेम्स, नंबर गेम्स, मेमोरी एक्सरसाइज और पढ़ने की आदत डालें. शुरुआत में हल्के दिमागी खेल खेलें, जिन्हें सुलझाना आसान हो और फिर धीरे-धीरे कठिन पहेलियों की तरफ बढ़ें.

3. खुद को प्रेरित करें – ब्रेन फॉग के कारण हो सकता है आप अपनी कई दैनिक गतिविधियों को भूल जाएं. इसलिए लिस्ट और नोट्स बनाएं, अलार्म लगाएं और रिमाइंडर के जरिए भी खुद को उन गतिविधियों के लिए प्रेरित करें. इससे आपको एक दिनचर्या बनाने में मदद मिलेगी, ताकि आप सामान्य जीवन में आसानी से लौट सकें.

4. शारीरिक व्यायाम करें – अगर आपको थकान और सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो एक्सरसाइज करना मुश्किल हो सकता है. लेकिन धीरे-धीरे एक्सरसाइज की रफ्तार बढ़ाएं, इससे आपको अपनी नॉर्मल लाइफ में लौटने में आसानी होगी.

5. छोटे-छोटे टुकड़ों में याद रखें – बहुत सी बातों पर एक साथ ध्यान लगाना मुश्किल भरा हो सकता है. इसलिए कार्य को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें और एक समय पर एक ही हिस्से पर काम करें. ऊपर बताए गए प्रेरित करने वाले स्टेप्स यहां उपयोगी साबित हो सकते हैं.

6. खुद की गति को समझें – धीरे शुरुआत करें. आप तेजी के साथ अपने पुराने रुटीन में वापस नहीं लौट सकते, खासतौर पर कोविड-19 जैसी घातक बीमारी के बाद तो यह बहुत मुश्किल है. अपनी पुरानी गतिविधियों में धीरे-धीरे फिर से शामिल हों और अगर यह बहुत ज्यादा लगे तो रफ्तार को और धीमा कर लें, किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.

7. दूसरों की मदद लें – जिन लोगों के साथ आप जीवन साझा करते हैं उनसे मदद लेने में कोई बुराई नहीं है. बल्कि इससे आपकी रिकवरी और भी आसान हो जाएगी. भावनात्मक रूप से भी आपको परेशानियों से नहीं गुजरना पड़ेगा. अगर आपके परिवारजन और दोस्त आपकी मदद करना चाहते हैं तो उन्हें ऐसा करने दें. आपको पहले की तरह पूरी तरह से जीवन में लौटने में ये लोग मदद कर सकते हैं और आपके तनाव को कम कर सकते हैं.

याद रखें कि जीवन में किसी भी क्षण अगर आपको संज्ञानात्मक कठिनाइयां बहुत अधिक लग रही है तो तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट से मिलें. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोरोना के बाद का जीवन: कोविड-19 से रिकवर होने वाले मरीज की देखभाल कैसे करें? पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)



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