खूबसूरत त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से कर सकते हैं हरे धनिये का इस्तेमाल | fashion – News in Hindi

0
28
.

आमतौर पर हरा धनिया (Green Coriander) स्वाद और खाने की सजावट के लिए इस्तेमाल होता है. हरा धनिया चटनी बनाने के लिए भी काम आता है, लेकिन कम लोग जानते हैं कि इसका इस्तेमाल त्वचा (Skin) को निखारने और खूबसूरत बनाने में भी कर सकते हैं. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि धनिया फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन में बेहद समृद्ध है. जब कोशिकाएं ऑक्सीडेटिव तनाव से बची रहती हैं,  तो त्वचा कोमल और चमकदार महसूस करती है. ये एंटीऑक्सिडेंट की मदद से तनाव और विकार से लड़ती हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) शरीर में फ्री रेडिकल्स की गति को रोकते हैं. विटामिन ए (Vitamin A) एक महत्वपूर्ण घुलनशील विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट है जो बलगम झिल्ली और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है. विटामिन सी एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में मदद करता है. जैसे ढीली त्वचा, झुर्रियों, पिगमेंटशन आदि. हालांकि धनिया के बहुत ही कम नुकसान हैं, लेकिन इसके अधिक मात्रा में सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है जो त्वचा पर देखी जा सकती है.

यह आयरन का पॉवरहाउस है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि करता है और एनीमिया को रोकता है जो रूखी-सूखी त्वचा का कारण बन सकता है. यह सच है कि व्यक्ति की त्वचा उसके आंतरिक स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है. चाहे त्वचा बहुत अधिक तैलीय हो या बहुत सूखी या फिर दोनों तरह की हो,  रोज सुबह खाली पेट धनिया पत्ती चबाना स्वस्थ रहने का अच्छा विकल्प है. मुंहासे या पिगमेंटेशन, तैलीय या शुष्क त्वचा, फुंसी या ब्लैकहेड्स हो, धनिए का रस बहुत अच्छा परिणाम देता है. धनिया के एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल तत्व भी एक्जिमा के इलाज के लिए जाने जाते हैं. यह एक डिटॉक्सिफायर, कीटाणुनाशक है और यहां तक कि काले होंठों का भी इलाज करता है.

धनिया एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है. धनिया खाने से एसिडिटी को कम किया जा सकता है और इस तरह एसिडिटी के कारण त्वचा पर होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है. धनिये को इन पांच तरीकों से त्वचा पर अप्लाई करके निखार लाया जा सकता है.एलोवेरा के साथ धनिया
एलोवेरा के साथ ताजा हरे धनिये का मिश्रण बनाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है. इससे बढ़ती उम्र में होने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है.

चावल और दही के साथ धनिया
धनिये की पत्ती के साथ चावल और दही का मिश्रण चेहरे की मांसपेशियों और कोशिकाओं को आराम देता है. इसका मिश्रण बनाएं और इसे मास्क की तरह लगाएं. इससे ताजगी का अनुभव भी होगा.

धनिये का फेस पैक
धनिये का फेस पैक भी बना सकते हैं. धनिये को पीस लें और इसके बाद दूध, शहद, नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अप्लाई करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा चमक उठेगा.

ये भी पढ़ें – वर्किंग वुमन घर-बाहर की ज़िम्मेदारियों के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल, रहेंगी फिट

धनिया और नींबू का रस
मुहांसों और झाइयों से बचने का इलाज है धनिया और नींबू के रस का मिश्रण. इस मिश्रण को मुहांसे या झाइयों पर लगाएं. यह मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है और फिर चेहरा निखर जाता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, धनिये के बीज के फायदे और नुकसान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here